Apple ने OpenAI से मिलाया हाथ तो एलन मस्क ने दी धमकी, 'स्मार्टफोन मेरे कंपनी में होंगे बैन'

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2024 - 12:01 PM (IST)

कैलिफोर्निया: आईफोन और टेस्ला के मालिक एलन मस्क के बीच एक बार फिर से गहमागहमी बढ़ती दिख रही  है। दरअसल, हाल ही में आईफोन निर्माता ने OpenAi के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की जिसके बाद एलन मस्क ने अपनी नराजगी व्यक्त की और इसके साथ ही एलन मस्क ने एप्पल की इस साझेदारी को 'अस्वीकार्य सुरक्षा उल्लंघन' करार दिया। उन्होंने कहा कि यह एप्पल और Open Ai के बीच समझौता जारी रहा तो वह अपनी कंपनियों से सभी एप्पल डिवाइस को बैन कर देंगे। 

मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कई पोस्ट में यूजर की जानकारी की सुरक्षा को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते को 'अस्वीकार्य सुरक्षा उल्लंघन' बताया। मस्क ने कहा कि मैं इसे नहीं चाहता। टेस्ला के सीईओ मस्क ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर बताया कि वह ओपनएआई-एप्पल सहयोग से कितने निराश हैं। अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए उन्होंने पोस्ट किया कि अगर OpenAI iPhone के OS पर आता है, तो उनकी कंपनियों में डिवाइसों को अनुमति नहीं दी जाएगी।

iPhone, iPad और Mac के लिए ऐपल इंटेलिजेंस पेश करते हुए, कुक ने X पर एक पोस्ट में लिखा, “यह व्यक्तिगत, शक्तिशाली और निजी है – और यह उन ऐप्स में एकीकृत है जिन पर आप हर दिन भरोसा करते हैं.” इस ट्वीट के जवाब में एलन मस्क ने कहा, “मैं यह नहीं चाहता. या तो इस खौफनाक स्पाइवेयर को बंद करो या फिर मेरी कंपनियों के परिसर में सभी एप्पल डिवाइस पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.”

इसके अतिरिक्त, उन्होंने सुझाव दिया कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके कार्यालय भवन में कोई भी Apple डिवाइस मौजूद न हो। उन्होंने कहा, " visitors को अपने एप्पल उपकरणों को दरवाजे पर जांचना होगा, जहां उन्हें फैराडे पिंजरे में रखा जाएगा।" स्ला के सीईओ ने आगे कहा कि अगर एप्पल OS स्तर पर ओपेन एआई को एकीकृत करता है, तो मेरी कंपनियों में एप्पल डिवाइस प्रतिबंधित हो जाएंगे।  टेक दिग्गज एप्पल ने सोमवार (स्थानीय समय) को 'एप्पल इंटेलिजेंस' पेश किया, जो iPhone, iPad और Mac के लिए एक व्यक्तिगत इंटेलिजेंस सिस्टम है।

लॉन्च के बाद, मस्क ने अपने X प्रोफाइल पर मीम्स और अन्य सामग्री की बौछार कर दी, जिसमें बताया गया कि OpenAI का चैटबॉट एक स्पाइवेयर है। एक पोस्ट में, उन्होंने समझाया, “यह बिल्कुल बेतुका है कि Apple अपना AI बनाने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं है, फिर भी किसी तरह यह सुनिश्चित करने में सक्षम है कि OpenAI आपकी सुरक्षा और गोपनीयता की रक्षा करेगा! Apple को इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं है कि एक बार जब वे आपका डेटा OpenAI को सौंप देंगे तो वास्तव में क्या हो रहा है। वे तुम्हें बेच रहे हैं।"

मस्क के शब्दों के अनुसार, OpenAI अपने चैटबॉट्स को प्रशिक्षित करने के लिए निजी डेटा का उपयोग करता है और इसे वैयक्तिकरण कहते हैं। इसलिए, जैसे ही Apple अपने उपकरणों में ChatGPT को एकीकृत करता है, यह उपयोगकर्ता की गोपनीयता का शोषण करेगा। यह पहली बार नहीं है जब OpenAI गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बीच में है।  

उन्होंने एक 'opt-in' विकल्प घोषित किया है।  मस्क ने इस पर एक उपयोगकर्ता को जवाब देते हुए पोस्ट किया, “Apple आपके डेटा को तीसरे पक्ष के AI को सौंपते समय “अपनी गोपनीयता की रक्षा करें।”  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News