AI खा रहा नौकरियां, इस दिग्गज कंपनी ने 1800 कर्मचारियों की छंटनी का लिया फैसला

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 03:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: AI का असर अब IT कंपनियों में नौकरी करने वालों पर दिखने लग गया है। दरअसल, अमेरिका की दिग्गज आईटी कंपनी  इंट्यूट (Intuit) ने 1,800 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला लिया है। कंपनी ने इन पदों को मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, सेल्स, प्रोडक्ट और मार्केटिंग रोल में नए कर्मचारियों के साथ भरने की योजना बनाई है।

'हम कभी भी लागत कम करने के लिए छंटनी नहीं करते...'
फॉर्च्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इंट्यूट के CEO सासन गुडरजी ने कर्मचारियों को एक मेल भेजा है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि कंपनी नेतृत्व ने बहुत कठिन निर्णय लिया है। हम कभी भी लागत कम करने के लिए छंटनी नहीं करते हैं। इस बार भी यही सच है। रिपोर्ट के मुताबिक, वित्तीय सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी इंट्यूट का यह कदम लागत में कटौती करने के लिए नहीं बल्कि कंपनी की रणनीति को AI और जनरेटिव AI की दिशा में शिफ्ट करने के लिए है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने इन 1,800 पदों को मुख्य रूप से इंजीनियरिंग, प्रोडक्ट, सेल्स और मार्केटिंग रोल में नए कर्मचारियों के साथ भरने की योजना बनाई है। दरअसल, जिन कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा, उनमें से 1,050 स्टाफ ऐसे हैं जो कंपनी के औपचारिक प्रदर्शन के मानदंडों पर खरे नहीं उतरे हैं। इनमें से लगभग 600 छंटनी कैलिफोर्निया में होगी, जिसमें माउंटेन व्यू में 384 और सैन डिएगो में 215 कर्मचारी प्रभावित होंगे।

नौकरी से निकाले गए कर्मचारियों का आखिरी दिन 9 सितंबर को होगा और उन्हें एक विच्छेद पैकेज मिलेगा। इंट्यूट मनी फ्लो, छोटे व्यवसायों के मार्केट विस्तार और अंतरराष्ट्रीय विकास जैसे क्षेत्रों में भी काम करती है। कंपनी के पास पहले से ही इंट्यूट असिस्ट नामक एक जेनएआई (GenAI) है, जो वित्तीय सहायता और पारंपरिक कार्य प्रणाली के बजाय ग्राहकों के लिए एआई-नेटिव अनुभव बनाने के लिए डेवलप किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News