Udaipur में अगले आदेश तक सस्पेंड रहेंगी Internet सेवाएं, स्कूल भी रहेंगे बंद

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 07:31 PM (IST)

जयपुरः राजस्थान के उदयपुर में एक सरकारी स्कूल के 10वीं कक्षा के छात्र द्वारा अपने सहपाठी को चाकू घोंपने की घटना के बाद भड़के सांप्रदायिक तनाव के बीच जिले के कई इलाकों में शुक्रवार रात से 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं। उदयपुर के सभी सरकारी और निजी स्कूल में आगामी आदेश तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। पुलिस ने बताया कि हमले में घायल छात्र का जिला अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और आरोपी छात्र को हिरासत में ले लिया गया है। दोनों छात्र नाबालिग हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने जेसीबी से आरोपी छात्र का घर ढहा दिया है। इस कार्रवाई के दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। उदयपुर के जिलाधिकारी अरविंद पोसवाल ने कहा, ‘‘अपराध करने वाले व्यक्ति के मन में प्रशासन का डर जरूरी है। जांच में पाया गया कि आरोपी का घर वन भूमि पर बना था और नियमों के अनुसार नोटिस देने के बाद तोड़फोड़ की कार्रवाई की गई।'' उन्होंने बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए उदयपुर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।

पोसवाल ने बताया कि घायल छात्र के इलाज के लिए राजधानी जयपुर से तीन चिकित्सकों की टीम विशेष विमान से उदयपुर भेजी गई है। उन्होंने बताया कि छात्र की हालत स्थिर है। जिलाधिकारी ने बताया कि हमारी प्राथमिकता पीड़ित की जान बचाना है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर उसका इलाज करने के लिए जयपुर से चिकित्सकों की टीम पहुंच गई है। उन्होंने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और दोनों समुदायों ने प्रशासन को आश्वासन दिया है कि शांति व्यवस्था कायम रहेगी।

उदयपुर के संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट ने उदयपुर शहर और बेदला, बड़गांव, ब्लीचा, देबारी, एकलिंगपुरा, कानपुर, ढीकली और भुवाना क्षेत्रों में शुक्रवार रात 10 बजे से 24 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित करने का आदेश जारी किया। जिलाधिकारी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। भट्टियानी चोहट्टा में सरकारी स्कूल के बाहर चाकूबाजी की घटना के बाद भड़की सांप्रदायिक हिंसा के बीच शुक्रवार को भीड़ ने कारों में आगजनी की। शहर में 144 लागू कर दी गई है।

पुलिस के अनुसार, घटना के विरोध में कुछ हिंदू संगठनों के सदस्य शहर के मधुबन इलाके में एकत्र हुए। उसने बताया कि भीड़ ने पथराव किया और तीन-चार कार को आग के हवाले कर दिया। शाम को तनाव बढ़ने पर बापू बाजार, हाथीपोल, घंटाघर, चेतक सर्कल और आसपास के इलाकों में बाजार बंद कर दिए गए। अधिकारियों ने बताया कि कुछ हिंसक तत्वों ने एक शॉपिंग मॉल पर भी पथराव किया, जिससे दुकानों के शीशे टूट गए। उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News