International Yoga Day: 30 हजार लोगों के साथ PM ने किया योग, 2017 से सरकार देगी दो ''योग अवॉर्ड''

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2016 - 03:00 PM (IST)

चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग को जीवन शैली का हिस्सा बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि योग शारीरिक, आध्यात्मिक और सामाजिक चेतना का माध्यम है जिसके जरिए हम देश-दुनिया सबको साधेंगे। चंडीगढ़ के कैपिटॉल कॉम्पलेक्स में मोदी ने दूसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की शुरुआत की जहां लगभग 30 हजार लोगों ने उनके साथ योग किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग धार्मिक कर्मकांड नहीं है ,यह मन को शांति और शरीर को स्वस्थ बनाने का एक विज्ञान है जो शरीर, मन और बुद्धि को संतुलित कर शरीर को गतिवान और मन को स्थिर बनाता है। यह अनुशासित जीवन जीने का तरीका सिखाता है। उन्होंने कहा कि दुनिया में स्वास्थ्य सुरक्षा के उपायों में योग सबसे सस्ता और सरल उपाय है। यह सबके लिए है तथा गरीब और अमीर में भेद नहीं करता।

प्रधानमंत्री ने कहा कि योग परलोक के लिए नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति वसुधैव कुटुंबकम की हैं जिसमें हम पूरी दुनिया को अपना परिवार मानते है और यहां सबके अच्छे स्वास्थ की कमाना की जाती है इसलिए भारत की इस समृद्ध और अमूल्य विरासत को दुनिया में पहुंचाने का काम करना होगा। उन्होंने कहा कि जैसे मोबाइल फोन आपके जीवन का हिस्सा बन गया है उसी तरह योग को अपने जीवन का हिस्सा बनने दीजिए।

साल 2017 में दिया जाएगा योग अवार्ड
इस दौरान मोदी ने योग का प्रचार-प्रसार करने वालों के लिए अवार्ड की घोषणा करते हुए कहा कि अगले वर्ष से देश और विदेश में योग के प्रचार-प्रसार के लिए बेहतरीन काम करने वालों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर साल योग दिवस को एक विशेष बीमारी से मुक्ति के माध्यम के रूप में मनाया जाएगा जिसके तहत इस वर्ष योग का लक्ष्य ‘मधुमेह से मुक्त’ चुना गया है, इसी तरह अगले वर्ष किसी और बीमारी को चुना जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News