दुनिया के लिए प्रेरणा बनी अफगानिस्तान की जहां ताबा, बच्चे को स्तनपान कराते हुए दी परीक्षा

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 09:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान से एक फोटो इस वक्त वायरल हो रही है। इस तस्वीर के जरिए दुनिया को एक संदेश देने की कोशिश की गई है। तालिबानी चुनौती के बीच एक महिला का शिक्षा के लिए यह जुनून देखकर हर कोई चौंक सकता है। यह महिला गोद में बच्चे को संभाले यह महिला सिर्फ परीक्षा नहीं दे रही बल्कि उसने अपने बच्चे को स्तनपान भी कराया। जब महिला को सीट पर बैठकर परीक्षा के साथ स्तनपान कराने में परेशानी हुई तो वह जमीन पर आकर बैठ गई और बच्चे को संभालते हुए परीक्षा भी दी। यूनिवर्सिटी में किसी को परीक्षा के वक्त परेशानी न हो, इसलिए महिला सीट से उठकर जमीन पर आकर बैठ गई। यहां पर महिला ने परीक्षार्थी से ज्यादा एक मां की भूमिका में ज्यादा दिखाई दी।

अफगानिस्तान की महिला की फोटो वायरल
अफगानिस्तान में जहां ताब नाम की इस महिला की मजबूरी यह है कि तालिबानी चुनौती के बाबजूद महिला को इस हालात में परीक्षा देनी पड़ी, यही नहीं बड़ी बात यह है कि यह महिला परीक्षा में पास कर गई और सबके लिए एक प्रेरणा बनकर उभरी है। यह कोई आसान परीक्षा नहीं थी, 25 वर्षीय जहां ताब ने डाकुण्डी प्रांत में सोशल साइंस विषय के लिए यूनिवर्सिटी सेंटर पर परीक्षा दी।

बच्चे के साथ परीक्षा देना था चुनौतीपूर्ण
महिला का एक छोटा बच्चा था, उसे अकेले घर पर छोड़ नहीं सकती थी। इसलिए वह बच्चे को परीक्षा स्थल पर साथ ले आई। लेकिन भूख के चलते बच्चे की बैचेनी बढ़ गई। एक बार के लिए बच्चा रोया भी था, जिससे जहां के लिए एग्जाम देने में एक चुनौतीपूर्ण क्षण था। एक मां होने के नाते उसने अपनी सीट छोड़ी और फर्श पर आकर बैठ गई। ताबा ने कॉपी लिखते हुए बच्चे को स्तनपान कराया और परीक्षा दे रहे बाकी स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी।

सोशल साइट्स पर हुई तस्वीर वायरल
वहीं विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को यह बात बहुत प्रेणयादायक लगी और इसी दौरान उन्होंने जहां की एक फोटो खींच ली और अपने फेसबुक एकाउंट पर डाल दी, फिर क्या था कोई चीज फेसबुक पर हो और वायरल न हो। ऐसा कैसे संभव है, देखते ही देखते यह तस्वीर फेसबुक समेत अन्य सोशल साइट्स पर वायरल होने लगी। हालांकि बाद में प्रोफेसर इरफान ने अपनी फेसबुक पोस्ट डिलीट कर दी। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। वहीं जहां ताब की यह फोटो सोशल मीडिया समेत दुनिया के अखबारों में सुर्खियां बटोर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News