हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत-जापान-अमेरिका के साझा हित: मोदी

punjabkesari.in Saturday, Jun 29, 2019 - 04:04 AM (IST)

ओसाकाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत, जापान और अमेरिका के साझा हित हैं तथा तीनों देश क्षेत्र में शांतिपूर्ण विकास और सुरक्षा चाहते हैं।
PunjabKesari
मोदी, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जी20 शिखर सम्मेलन से इतर शुक्रवार को हुई त्रिपक्षीय बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र, आपसी संपकर् बढ़ाने और बुनियादी ढांचा विकसित करने पर विस्ततृ चर्चा हुई। मोदी, आबे और ट्रंप की गत वर्ष नवंबर में ब्यूनस आयर्स में जी20 शिखर सम्मेलन के बाद यह दूसरी मुलाकात है।
PunjabKesari
मोदी ने बैठक को सार्थक बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘हमनें हिंद-प्रशांत क्षेत्र, आपसी संपर्क बढ़ाने और बुनियादी ढांचा विकसित करने पर विस्ततृ चर्चा की। विचार साझा करने के लिए आबे और ट्रंप का आभार।'' आबे ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि तीनों देश इस क्षेत्र की शांति और समृद्धि के आधार हैं। हम स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए प्रयास करना चाहते हैं। इसलिए मैं तीनों देशों के बीच करीबी समन्वय को आगे ले जाने का इच्छुक हूं।''
PunjabKesari
इस पर मोदी ने कहा, ‘‘हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत, जापान और अमेरिका के साझा हित हैं। हम लोकतंत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसलिए तीनों देश इस क्षेत्र में शांतिपूर्ण विकास और सुरक्षा चाहते हैं।'' विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि बैठक छोटी लेकिन सार्थक रही। इसमें मुख्य तौर पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News