IndiGo का बड़ा फैसला: 26 दिसंबर से 3.8 लाख प्रभावित यात्रियों को मिलना शुरू होगा मुआवजा
punjabkesari.in Saturday, Dec 20, 2025 - 09:29 PM (IST)
नेशनल डेस्क : दिसंबर की शुरुआत में परिचालन संकट का सामना करने वाली देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो अब अपने प्रभावित यात्रियों को मुआवजा देना शुरू करेगी। एयरलाइन ने 2 से 10 दिसंबर के बीच लगभग 5000 से अधिक फ्लाइट्स को रद्द किया था, इसके अलावा कई फ्लाइट्स लगातार देर से भी चलीं। इस कारण लाखों यात्री लंबी देरी और परेशानियों का सामना करने के लिए मजबूर हुए थे।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी निर्देशों के बाद अब इंडिगो अपने प्रभावित ग्राहकों को मुआवजा प्रदान करेगी। विशेषज्ञों के अनुसार, इंडिगो को लगभग 3.8 लाख यात्रियों को कुल 376 करोड़ रुपये तक का मुआवजा देना पड़ सकता है।
10,000 रुपये तक के ट्रैवल वाउचर भी मिलेंगे
सूत्रों के अनुसार, सरकार ने इंडिगो को 3, 4 और 5 दिसंबर के दौरान प्रभावित यात्रियों के लिए तुरंत मुआवजा देने के निर्देश दिए थे। इस दौरान एयरपोर्ट पर घंटों फंसे गंभीर रूप से प्रभावित प्रत्येक यात्री को 10,000 रुपये के ट्रैवल वाउचर दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, सरकारी नियमों के अनुसार प्रत्येक प्रभावित यात्री को 5,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक का मुआवजा भी प्रदान करना होगा।
वेबसाइट और एजेंसी बुकिंग वाले यात्रियों को मुआवजा जल्द मिलेगा
एक अधिकारी ने बताया कि जिन यात्रियों ने इंडिगो की वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक की थी, उन्हें एक हफ्ते के भीतर मुआवजा मिलना शुरू हो जाएगा, क्योंकि एयरलाइन के पास ऐसे यात्रियों का डेटा पहले से उपलब्ध है। वहीं, ट्रैवल एजेंट और ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों (OTA) के माध्यम से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों की जानकारी इकट्ठा कर उन्हें भी जल्द ही मुआवजा दिया जाएगा।
DGCA और नागरिक उड्डयन मंत्रालय करेंगे निगरानी
सरकार ने डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) को निर्देश दिए हैं कि इंडिगो के प्रत्येक प्रभावित यात्री को उचित मुआवजा सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय AirSewa पोर्टल के माध्यम से इस पूरे मुआवजा प्रक्रिया की निगरानी करेगा, ताकि किसी भी यात्री को नुकसान न पहुंचे।
