चीन में भारतीय छात्र को चीनी नागरिकों पर कमेंट करना पड़ा भारी, मांगनी पड़ी माफी

punjabkesari.in Saturday, Jun 20, 2020 - 06:03 PM (IST)

बीजिंगः चीन में भारतीय छात्र को चीनी नागरिकों का अपमान करना भारी पड़ गया। यहां एक भारतीय छात्र ने सोशल मीडिया पर की अपनी टिप्पणी में चीन और चीनी नागरिकों का अपमान किया था, जिसको लेकर चीन में बवाल हो गया लेकि बढ़ते विवाद को देखते हुए छात्र ने माफी मांग ली।  ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार काडुकासेरी नाम के छात्र ने मंगलवार को टिक-टॉक के चीनी वर्जन डोयिन पर चीनी नागरिकों और चीन को लेकर आपत्तिजनक कमेंट किए। छात्र ने चीनी नागरिकों के लिए 'चिंक्स' (चीनी मूल के लोगों को चिढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला शब्द) जैसे शब्दों का प्रयोग किया।

 

इसके बाद भारतीय छात्र के कमेंट के स्क्रीनशॉट चीन के ट्विटर माने जाने वाले एप शीना विबो पर वायरल हो गए।  छात्र द्वारा देश के अपमान से नाराज कुछ चीनी लोगों ने काडुकासेरी को अपमान करने वाला व्यक्ति करार दिया और फौरन देश छोड़कर जाने को कहा। पूर्वी चीन के जियांगसू प्रांत में स्थित जियांगसू विश्वविद्यालय (जेएसयू) ने इस बात की पुष्टि की है कि भारतीय छात्र उनके यहां पढ़ता है।  जेएसयू में काम करने वाले वू नाम के एक कर्मचारी ने बताया कि विश्वविद्यालय को छात्र की टिप्पणी के बारे में जानकारी दी गई है और उसने घटना पर करीबी नजर बनाई हुई है।  वहीं, शुक्रवार को काडुकासेरी ने विबो पर खुद ही एक लिखित बयान पोस्ट किया और अपने कमेंट्स के लिए माफी मांग ली।

 

उसने कहा कि उसे यह जानकर खेद है कि उसने कई चीनी नागरिकों की भावनाओं को आहत किया और जेएसयू की छवि को धूमिल किया, जिसका प्रभाव अन्य विदेशी छात्रों पर भी पड़ा है।  उसने कहा कि मेरे इरादे अनजाने और आवेगपूर्ण थे। भारतीय छात्र ने आगे कहा कि वह चीन और चीनी नागरिकों का अपमान नहीं करना चाहता था। उसने आगे दावा किया कि उसने अपने विवादास्पद कमेंट्स को डिलीट कर दिया है और अपने डोयिन अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। साथ ही छात्र ने वादा किया है कि वह ऐसा दोबारा नहीं करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News