अमेरिका में परिवार की मौत के आरोप में भारतीय मूल का व्यक्ति गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2024 - 01:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क. कनाडाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (सीबीसी) न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने मानव तस्करी के मामले में एक भारतीय मूल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जिसमें दो साल पहले अमेरिका के साथ मैनिटोबा दक्षिणी सीमा के पास चार भारतीयों की मौत हो गई थी।


'डर्टी हैरी', 'परम सिंह' और 'हरेश रमेशलाल पटेल' के नाम से भी जाना जाता हर्षकुमार पटेल पिछले हफ्ते शिकागो हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था। पटेल पर अवैध विदेशी के परिवहन और संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अवैध विदेशी को लाने का प्रयास करने की साजिश का आरोप लगाया गया है।


अदालत के दस्तावेजों में आरोप लगाया गया है कि हर्षकुमार पटेल ने फ्लोरिडा निवासी कथित तस्कर स्टीव शैंड को भर्ती किया था, जिसे 2022 में शव बरामद होने के बाद गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने अपनी शिकायत में कहा- "पटेल एक संगठित मानव तस्करी समूह का हिस्सा था, जिसने संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय नागरिकों के अवैध प्रवेश की सुविधा प्रदान की थी।"


एक हलफनामे में कहा गया है, "शैंड ने भारतीय नागरिकों को लाने-ले जाने के लिए दिसंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच मिनेसोटा में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर की गई कुल पांच यात्राओं का वर्णन किया, जिसमें 19 जनवरी, 2022 की यात्रा भी शामिल है, जिसके दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया था।"


जगदीश बलदेवभाई पटेल, उनकी पत्नी वैशालीबेन जगदीशकुमार पटेल और उनके बच्चे विहंगी जगदीशकुमार और धार्मिक जगदीशकुमार 19 जनवरी, 2022 को एमर्सन मैनिटोबा के पास जमे हुए पाए गए।
पटेल परिवार 12 जनवरी, 2022 को टोरंटो पहुंचा, जो कनाडा में प्रवेश का उनका पहला बिंदु था। टोरंटो से परिवार ने मैनिटोबा और अंततः एमर्सन की ओर रुख किया, लेकिन चरम मौसम की स्थिति के कारण सीमा के पास उनकी मृत्यु हो गई।


पुलिस ने पहले कहा था कि सीमा के कनाडाई हिस्से में कोई लावारिस वाहन नहीं था, जिससे स्पष्ट रूप से संकेत मिलता है कि कोई व्यक्ति परिवार को सीमा तक ले गया और फिर घटनास्थल से चला गया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News