ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग ने विभाजन विभीषिका दिवस मनाया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 15, 2023 - 11:05 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को विभाजन विभीषिका दिवस मनाया। इस दिन विशेष तस्वीरों की प्रदर्शनी, संगीतमय एवं काव्य शैली में उन लोगों के श्रद्धांजलि दी गई जिन्होंने 1947 में भारत के विभाजन के दौरान बलिदान दिया था। भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले आयोजित कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोग एकत्र हुए और इतिहास की कुछ पीड़ादायक स्मृतियों को साझा किया गया और उस दौरान मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट का मौन रखा।

 

लंदन में तैनात भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आजादी में हमारी खुशी और हमारा जश्न हमेशा कुछ हद तक मिश्रित भाव लिए होता है क्योंकि यह आजादी बहुत भारी मानवीय कीमत पर मिली है।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह उस कीमत पर मिली है जिसकी उस पीढ़ी के लोगों ने उम्मीद नहीं की थी। वास्तव में वे विश्वास भी नहीं कर सकते थे कि यह संभव होगा कि स्वतंत्रता हमारे अपने घरों, गांवों के विभाजन के साथ में मिलेगी।

 

भारत के लोग शरणार्थियों के रूप में आजादी का जश्न मनाएंगे; क्योंकि लोग बिना किसी गलती के विस्थापित हुए, सिवाय इस तथ्य के कि वे चमत्कारिक ढंग से सीमा के गलत तरफ के नागरिक बन गए थे। यह मानव इतिहास के सबसे बड़े विस्थापनों में से एक की बहुत अनोखी और दुखद कहानी है।''  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News