Israel के एक्शन से कई देशों में अलर्टः India ने अपने नागरिकों के लिए जारी की advisory- "लेबनान से तुरंत निकलें", ऑस्ट्रेलिया व कनाडा भी सतर्क

punjabkesari.in Thursday, Aug 01, 2024 - 02:08 PM (IST)

बेरूत: हाल ही में क्षेत्र में इजराइल के एक्शन से बढ़े तनाव के मद्देनजर, बेरूत में भारतीय दूतावास ने लेबनान में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है। हमास नेता इस्माइल हनियेह की ईरान और बेरूत में हिजबुल्ला कमांडर फुआद शुक्र की मौत के बाद, सुरक्षा स्थिति अत्यधिक संवेदनशील हो गई है। इस्माइल हनियेह की हत्या के लिए इज़राइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, जिससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है।

 

क्षेत्र में बढ़ते तनाव को देखते हुए भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने और गैर-जरूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी है। अन्य देशों ने भी अपने नागरिकों के लिए ऐसी ही एडवाइजरी जारी की है, जिससे स्थिति की गंभीरता का पता चलता है। भारतीय नागरिकों को दूतावास के निर्देशों का पालन करने की सख्त सलाह दी गई है।

 

इमरजेंसी फोन नंबर जारी
भारतीय नागरिकों को लेबनान की सभी गैर-आवश्यक यात्राओं से बचने की सलाह दी गई है। लेबनान में रह रहे भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने, अपनी आवाजाही सीमित रखने और भारतीय दूतावास से संपर्क में रहने की सलाह दी गई है। संपर्क के लिए दूतावास ने ईमेल आईडी cons.beirut@mea.gov.in और इमरजेंसी फोन नंबर +96176860128 जारी किया है। 

 

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वॉन्ग ने लेबनान में रह रहे अपने नागरिकों को तुरंत देश छोड़ने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, "लेबनान में संघर्ष बढ़ने का गंभीर जोखिम है। सुरक्षा स्थिति तेजी से बिगड़ सकती है।"

 

कनाडा: कनाडा की विदेश मंत्री मेलेनी जॉली ने भी अपने नागरिकों से लेबनान छोड़ने और किसी भी यात्रा योजना को स्थगित करने की अपील की है। उन्होंने कहा, "अगर तनाव बढ़ता है, तो हो सकता है हम आपकी मदद न कर सकें।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja