राष्टमंडल देशों के स्पीकर, पदाधिकारियों की बैठक में भाग लेगा भारतीय शिष्टमंडल

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में एक संसदीय शिष्टमंडल 5 से 11 जनवरी तक कनाडा की राजधानी ओटावा में आयोजित हो रहे राष्ट्रमंडल देशों के संसदों के अध्यक्षों एवं पीठासीन पदाधिकारियों की बैठक में हिस्सा लेगा। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार,‘लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में यह शिष्टमंडल राष्ट्रमंडल देशों की संसदों के अध्यक्षों और पीठासीन अधिकारियों के 25वें सम्मेलन(सीएसपीओसी) में भाग लेगा।' इस शिष्टमंडल में राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश और लोकसभा की महासचिव, स्नेहलता श्रीवास्तव भी शामिल हैं। 

इस सम्मेलन में 4 कार्यशाला सत्र और विशेष पूर्ण सत्र होगा जिसमें संसदीय गतिविधियां: स्पष्टता, पारदर्शिता और जवाबदेही, संसदीय सभा के विस्थापन के कारण उत्पन्न चुनौतियां और अवसर, प्रभावी विधि निर्माताओं और निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधियों के रूप में सांसद : अपेक्षित सहायता तंत्र विकसित करना तथा संसदीय और अन्य संदर्भों में व्‍यक्‍तियों की सुरक्षा विषय पर कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इस सम्मेलन में “समावेशी संसदें : संसद की बदलती भूमिका और आवश्यकताओं के अनुरूप पद्धतियों और प्रक्रियाओं के विकास में सहायक के रूप में अध्यक्ष की भूमिका” विषय पर विशेष पूर्ण सत्र का आयोजन किया जाएगा। 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला “संसदीय और अन्य संदर्भों में व्यक्तियों की सुरक्षा” विषय पर आयोजित कार्यशाला में प्रस्तुति देंगे। लोकसभा अध्यक्ष 6 जनवरी, 2020 को सीएसपीओसी की स्थायी समिति की बैठक में भी भाग लेंगे। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, लोकसभा के माननीय अध्यक्ष कनाडा की सीनेट और हाउस ऑफ कॉमन्स में अपने समकक्ष पदाधिकारियों और अन्य विशिष्टजनों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। भारतीय संसदीय शिष्टमंडल के सदस्य इस यात्रा के दौरान ओटावा और टोरंटो में भारतवंशियों से मुलाकात भी करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News