भारतीय सेना कश्मीर में युवाओं के लिए चलाया अग्निवीर भर्ती पंजीकरण अभियान

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2023 - 01:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर में  हैदरबाग सेक्टर किलो (के) फोर्स के तत्वावधान में उप्लोना राष्ट्रीय राइफल्स ने कश्मीर के युवाओं के लिए अग्निवीर भर्ती पंजीकरण अभियान का आयोजन किया।इस बार अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया गया है, उम्मीदवारों को चयन से पहले नामित केंद्रों पर एक ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (सीईई) से गुजरना होगा, उसके बाद शारीरिक फिटनेस परीक्षण और फिर चिकित्सा परीक्षण होगा। 1 अक्टूबर, 2002 से 1 अप्रैल, 2006 के बीच पैदा हुए सभी अविवाहित पात्र पुरुष और महिला उम्मीदवार अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता के साथ अग्निवीर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। नई भर्ती प्रक्रिया से युवाओं को काफी मदद मिलेगी।

 

ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से पहले, एक अनिवार्य पंजीकरण प्रक्रिया है जो उम्मीदवारों को योजना में नामांकित करने के लिए आवश्यक है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करें। स्थानीय युवाओं को सशक्त बनाने और रोजगार देने और सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित युवाओं की सहायता करने के संबंध में, उप्लोना राष्ट्रीय राइफल्स ने अग्निवीर भर्ती पंजीकरण अभियान का आयोजन किया, जहां अभियान में आसान पंजीकरण के लिए स्थानीय युवाओं को सूचनात्मक, चिकित्सा और तकनीकी सहायता प्रदान की गई।

 

इस दौरान  सत्र प्रलेखन, चिकित्सा पहलुओं, शारीरिक परीक्षण, लिखित परीक्षा और अग्निवीर योजना के पहलुओं पर केंद्रित था। चरणबद्ध पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। बता दें कि  इस तरह के आयोजन से तकनीकी समस्याओं का सामना करने वाले युवाओं को सहायता मिलेगी और उन्हें अपने सपनों को हासिल करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। यह धोखाधड़ी और साइबर त्रुटियों को भी रोकता है जो तब हो सकती हैं जब उम्मीदवार खुद को ऑनलाइन नामांकित करने का प्रयास करते हैं। यह सहायता युवाओं को रैंक में शामिल होने के प्रति सेना के निरंतर समर्थन को दर्शाती है, इस प्रकार राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के इच्छुक लोगों के समर्पण द्वारा समर्थित एक स्वस्थ संबंध को बढ़ावा देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News