इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस प्रकार करें आवेदन

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2024 - 03:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क. अगर आप भी इंडियन आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल सही मौका है। इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES-53) भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2024 है। इसके बाद किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। 


वैकेंसी की जानकारी

इंडियन आर्मी की 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES-53) के तहत भर्ती की जा रही है। वैकेंसी की पूरी जानकारी और आधिकारिक नोटिफिकेशन का लिंक नीचे दिया गया है।

योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 (फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स) में कम से कम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार को JEE Mains 2024 परीक्षा भी पास करनी होगी। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखें।

उम्र की सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 16 साल 6 महीने और अधिकतम 19 साल 6 महीने होनी चाहिए। जन्मतिथि 2 जनवरी 2006 से पहले और 1 जनवरी 2009 के बाद नहीं होनी चाहिए।

सैलरी

चयनित कैंडिडेट को ट्रेनिंग के दौरान प्रति माह ₹56,100 वेतन मिलेगा। ट्रेनिंग की अवधि 4 साल होगी, जिसके बाद उन्हें लेफ्टिनेंट के पद पर पोस्टिंग दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन शॉर्टलिस्टिंग, SSB इंटरव्यू, मेडिकल और मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। आवेदन का कोई शुल्क नहीं है।

आवेदन की प्रक्रिया

इंटरव्यू के लिए कटऑफ संभावित रूप से दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी की जाएगी। इस भर्ती के लिए केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News