भारतीय राजदूत ने की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार से मुलाकात

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 12:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने विज्ञान संबंधी मामलों के लिए अमरीकी राष्ट्रपति के सलाहकार प्रोफेसर एरिक लैंडर से मुलाकात की और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने को लेकर उनके साथ विचार साझा किए। संधू और लैंडर के बीच हुई बैठक में स्वास्थ्य सेवा, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, पृथ्वी एवं महासागर विज्ञान, ऊर्जा, उभरती प्रौद्योगिकियों और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग समेत अहम क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया गया।

 

स्वास्थ्य सेवा के संदर्भ में बैठक महत्वपूर्ण
बैठक के बाद संधू ने ट्वीट किया कि हमने भारतीय और अमेरिकी नेतृत्व की प्राथमिकता वाले क्षेत्र-विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग मजबूत करने पर विचार साझा किए। यह बैठक स्वास्थ्य सेवा के संदर्भ में महत्व रखती है। गणितज्ञ और आनुवांशिकीविद् लैंडर जीनोमिक्स और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में भी विशेषज्ञ हैं। वह भारत में वैज्ञानिक समूहों से लंबे समय से जुड़े रहे हैं। 

 

कई वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात
बैठक ऐसे समय में हुई है जब कोविड-19 के टीकों एवं दवाओं के संबंध में किफायती समाधान मुहैया कराने के लिए अमेरिका और भारत सहयोग कर रहे हैं। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच अक्टूबर, 2021 में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। संधू विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए कई वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से बैठक कर रहे हैं। संधू ने लैंडर के अलावा ‘एनर्जी फॉर साइंस’ के अवर मंत्री गेराल्डिन रिचमंड से भी मुलाकात की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News