Indian Air Force की बढ़ेगी ताकत, 97 तेजस विमान और 150 प्रचंड हेलीकॉप्टर्स की खरीद को मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 30, 2023 - 04:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने सशस्त्र बलों की समग्र लड़ाकू क्षमता को बढ़ावा देने के लिए तेजस विमान और प्रचंड लड़ाकू हेलीकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी है। सूत्रों के मुताबिक, रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने 97 तेजस हल्के लड़ाकू विमानों और लगभग 150 प्रचंड हेलीकॉप्टर की अतिरिक्त खेप की खरीद को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने इन परियोजनाओं को मंजूरी दी। यह मंजूरी ऐसे समय दी गई है जब भारत पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ कई स्थानों पर सैन्य गतिरोध में उलझा हुआ है।
PunjabKesari
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 2.23 लाख करोड़ रुपये की कुल खरीद का 98 प्रतिशत घरेलू उद्योगों से प्राप्त किया जाएगा और इस कदम से रक्षा उद्योग में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने में भारतीय रक्षा उद्योग को काफी बढ़ावा मिलेगा। डीएसी ने सरकारी एयरोस्पेस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा सुखोई-30 लड़ाकू बेड़े को उन्नत करने के भारतीय वायु सेना के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। डीएसी ने दो प्रकार के एंटी-टैंक युद्ध सामग्री अर्थात् ‘एरिया डिनायल युद्ध सामग्री' (एडीएम) टाइप-2 और टाइप-3 की खरीद के लिए आवश्यकता की स्वीकृति (एओएन) या प्रारंभिक मंजूरी प्रदान की।
PunjabKesari
सैन्य साजोसामान की खरीद संबंधी शीर्ष निकाय ने भारतीय नौसेना के लिए मध्यम दूरी की पोतरोधी मिसाइल (एमआरएएसएचएम) खरीदने के एक अन्य प्रस्ताव को मंजूरी देने के अलावा टी-90 टैंकों के लिए स्वचालित लक्ष्य ट्रैकर (एटीटी) और ‘डिजिटल बेसाल्टिक कंप्यूटर' (डीबीसी) के अधिग्रहण और एकीकरण को भी मंजूरी दे दी। एमआरएएसएचएम सतह से सतह पर मार करने वाला एक हल्का प्रक्षेपास्त्र है जो विभिन्न भारतीय नौसैनिक जहाजों पर एक प्राथमिक आक्रामक हथियार होगा।
PunjabKesari
मंत्रालय ने कहा, “डीएसी ने खरीद (भारतीय-आईडीडीएम) श्रेणी के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड से भारतीय वायु सेना और भारतीय थल सेना के लिए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर और भारतीय वायुसेना के लिए हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) एमके-1ए की खरीद के लिए एओएन प्रदान किया।” इसमें विशिष्ट संख्या का उल्लेख नहीं किया गया है, हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए 97 तेजस हल्के लड़ाकू विमान (मार्क 1ए) खरीदे जाने हैं और थल सेना और वायु सेना के लिए 156 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) खरीदे जाने हैं।

खरीद से भारतीय वायु सेना को ताकत मिलेगी
फरवरी 2021 में, रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायुसेना के लिए 83 तेजस एमके-1ए जेट की खरीद के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ 48,000 करोड़ रुपये का सौदा किया। अतिरिक्त बेड़े के साथ, भारतीय वायुसेना द्वारा खरीदे जाने वाले तेजस विमानों की संख्या 180 हो जाएगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “... सुखोई-30 एमकेआई विमान के उन्नयन के लिए भी डीएसी द्वारा एओएन प्रदान किया गया है।” इसमें कहा गया है कि इन उपकरणों की खरीद से भारतीय वायु सेना को ताकत मिलेगी तथा विदेशी उपकरण निर्माताओं (ओईएम) पर निर्भरता कम हो जाएगी। 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News