चीन-पाकिस्तान देखते रह जाएंगे, भारत 160 KM की दूरी से दुश्मनों को मिसाइल से मार गिराएगा

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 07:18 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत इस साल हवा से हवा में 160 किमी की दूरी से मार गिराने की क्षमता के सात अस्त्र मार्क 2 मिसाइल का परीक्षण करेगा। इसके साथ ही भारत पाकिस्तान के साथ-साथ चीन से आगे निकल जाएगा। अस्त्र मार्क-2 मिसाइल विजिबल रेंज से बाहर भी दुश्मनों के विमान को निशाना बनाने में कारगर साबित होगी। 

अस्त्र मार्क 2 की यह रेंज भारत को अपने प्रतिदंद्वियों से बढत दिलाएगी। जो भारत के लड़ाकू विमानों को और घातक बनाएगा। जैसा कि 26 फरवरी 2019 को हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक के एक दिन बाद हुआ था। पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने भारती सैन्य बेस को निशाना बनाने की कोशिश की थी। 

सरकारी अधिकारियो ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि अस्त्र मार्क की टेस्टिंग इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगी और हम 2022 तक इस मिसाइल को पूरी तहर विकसित होने की उम्मीद कर रहे हैं। पूर्व केंद्रीय एयर कमांडर मार्शल एसबीपी सिन्हा (रिटायर) ने बताया कि अगली पीढ़ी की मिसाइल अगले साल के अंत तक चालू होने की उम्मीद है। सेवानिवृत्त अधिकारी पिछले काफी समय से अस्त्र मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं।

अस्त्र विजुअल रेंज के बाहर मार करने वाली एयर-टू-एयर मिसाइल (BVRAAM) है, जो कि ध्वनि की गति से चार गुना अधिक उड़ान भरती है। स्वदेशी लड़ाकू विमान एलसीए तेजस पर 100 किमी से अधिक की स्ट्राइक रेंज मिसाइल को एकीकृत करने के प्रयास जारी हैं।

सभी मौसम में दिन और रात में सक्षम अस्त्र, जिसकी वर्तमान में लगभग 100-किमी की स्ट्राइक रेंज है, महंगी रूसी, फ्रांसीसी और इजरायल BVRAAM की जगह लेगी। ये मिसाइलें वर्तमान में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के लिए आयात की जाती हैं।भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना ने पहले ही 288 अस्त्र मार्क-1 मिसाइलों के ऑर्डर दिए हैं जो रूसी मूल के सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर पहले से ही सिद्ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News