नई सूचना व्यवस्था को आकार देने में भारत को समान भागीदारी निभानी होगी : अनुराग ठाकुर

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 01:19 AM (IST)

नेशनल डेस्क : केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में, नई सूचना व्यवस्था को आकार और रूप देने में समान भागीदार होना चाहिए। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने यहां भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) के 2018, 2019 और 2020 बैच के अधिकारियों के समापन सत्र को संबोधित किया।

यहां भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) में प्रशिक्षु अधिकारियों के साथ-साथ सेवा से जुड़े और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित करते हुए ठाकुर ने कहा कि जल्द ही अधिकारियों को विभिन्न मीडिया के माध्यम से, केन्‍द्र सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में लोगों से संवाद करने की महत्वपूर्ण भूमिका सौंपी जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को नागरिकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए नए अवसर तलाशने के लिए प्रेरित किया।

मंत्री ने कहा कि अधिकारियों का प्राथमिक कार्य मुद्दों की समझ को बढ़ावा देना होगा ताकि सार्वजनिक तौर पर सही सूचना प्राप्‍त हो, सार्वजनिक तौर पर गलत जानकारी राष्ट्र को कमजोर करती है, इसके संस्थान बदनाम होते हैं, और निर्वाचित सरकार में भरोसा कमजोर होता है। उन्होंने कहा कि दुर्भावनापूर्ण दुष्प्रचार से प्रभावित सार्वजनिक जानकारी लोकतंत्र और राष्ट्रीय हित के लिए खतरनाक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News