भारत अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाक को फिर करेगा बेनकाब, आस्ट्रेलिया में खोलेगा पोल

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 11:04 AM (IST)

मेलबर्नः भारत एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान बेनकाब करने वाला है। भारत 7-8 नवंबर को मेलबर्न में होने वाले काउंटर-टेरर फाइनेंसिंग पर सम्मेलन में आतंकी फंडिंग के मुद्दे पर पाकिस्तान को घेरेगा। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), वित्तीय खुफिया इकाई (FIU) और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी के नेतृत्व में मेलबर्न में होने वाले सम्मेलन में जाएगी और रणनीतिक रूप से पड़सी देश पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर बेनकाब करेगी।

PunjabKesari

इस बार काउंटर-टेरर फाइनेंसिंग पर सम्मेलन मेलबर्न में हो रहा है और आतंकी फंडिंग इस बार का प्रमुख मुद्दा है। सूत्रों के मुताबिक, इस सम्मेलन में भारत आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान समर्थित आतंकियों की फंडिंग को लेकर ब्योरा पेश करेगी। इसके अलावा एनआईए की जांच रिपोर्टों, वित्तीय खुफिया इकाई और इंटेलिजेंस ब्यूरो के इनपुट के अधार पर भारत में आतंक को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान के तौर-तरीकों को उजागर करने के लिए सबूत के रूप में दिया जाएगा। बता दें कि हाल ही में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकी फंडिंग के नेटवर्क का खुलासा किया है। जिसमें 18 अलगाववादी नेताओं ने नाम सामने आए थे।

PunjabKesari

NIA के मुताबिक पाकिस्तान उच्चायोग सीधे हवाला के साथ-साथ जेएंडके बैंक के माध्यम से आतंकियों को फंडिंग कर रह था। एनआईए का दावा है कि इस पैसे का इस्तेमाल कथित तौर पर कश्मीर में पथराव के लिए किया गया था। वहीं, मामले में NIA ने अपने आरोप-पत्र में 13 आरोपियों को नामित किया है, जिसमें जमात-उद-दावा का सरगना आतंकी हाफिज मोहम्मद सईद, आतंकी संगठन हिजब-उल-मुजाहिदीन का प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन, 7 अलगाववादी नेता, 2 हवाला और कुछ पथराबजों का नाम शामिल है।NIA के मुताबिक पाकिस्तान, यूएई के व्यवसायी, आइएसआइ और दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग के माध्यम से इन अलगाववादियों को पैसा मुहैया कराया जा रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News