पेंटागन का दावाः दुश्मनों को मात देने के लिए भारत-अमेरिका बना रहे नया प्लान

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2019 - 06:06 PM (IST)

वॉशिंगटनः दुश्मनों को मात देने के लिए भारत और अमेरिका मिलकर एक नया प्लान बना रहे हैं। पेंटागन के एक अधिकारी ने यह दावा करते हुए बताया कि भारत और अमेरिका ने विमान रखरखाव के अलावा छोटे मानवरहित विमान और हल्के एवं छोटे आयुध बनाने की प्रौद्योगिकी संबंधी परियोजना को दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के लिए चिह्नित किया है। अमेरिका का यह बयान ऐसे समय में आया है जब दोनों देशों के रक्षा अधिकारियों ने हाल में यहां रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल (DTTI) वार्ता की थी।

PunjabKesari

भारत-अमेरिका DTTI बैठक में दोनों देशों में उद्योगों को मिलकर काम करने और अगली पीढ़ी की तकनीक विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। ‘एक्वीजीशन एंड सस्टेनमेंट’ के लिए अमेरिका की सहायक रक्षा मंत्री एलेन लॉर्ड ने शुक्रवार को पेंटागन में मीडिया से कहा, ‘‘हम जिस एक परियोजना पर विचार कर रहे हैं, वह छोटे मानवरहित विमान को लेकर है।’’ लार्ड ने रक्षा उत्पादन सचिव अजय कुमार के साथ बैठक की सह अध्यक्षता की।
 

PunjabKesari

ड्रोन को लेकर मुख्य रूप से वार्ता अमेरिकी वायुसेना अनुसंधान प्रयोगशाला और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के बीच हो रही है। दोनों पक्ष अप्रैल में तकनीकी योजना संबंधी दस्तावेज तैयार करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हम सितंबर में इस पर हस्ताक्षर की योजना बना रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि इस सह विकास में भारतीय उद्योग को शामिल किए जाने की संभावना है। लार्ड ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि अमेरिकी और भारतीय तकनीक को साथ लेकर उन्हें युद्ध में लडऩे की क्षमता के तौर पर विकसित किया जाए जिसका प्रयोग भारत और अमेरिका दोनों कर सकें। इससे अमेरिका और भारत दोनों को लाभ होगा।’ अगली बैठक सितंबर में भारत में होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News