जयशंकर ने कहा- भारत और ब्रिटेन का फोकस FTA पर, सहमति से दोनों देशों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Tuesday, Nov 14, 2023 - 12:09 PM (IST)

लंदन: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को कहा कि भारत और ब्रिटेन वर्तमान में एक मुक्त व्यापार समझौते  (FTA) पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उम्मीद है कि दोनों पक्ष ऐसी सहमति पर पहुंचेंगे जो दोनों के लिए काम करेगी। जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और "मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति" देने के उद्देश्य से ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि एजेंडा 2030 में संपर्क, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर मिलकर काम करने पर अधिक जोर दिया गया है।

 

जयशंकर ने कहा, “ हम उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिसे आधिकारिक तौर पर उन्नत व्यापार साझेदारी कहा जाता है। सामान्य अर्थों में, इसे एफटीए (मुक्त व्यापार समझौता) कहा जाता है।” उन्होंने कहा कि आज भारत और ब्रिटेन की सरकारें इस पर बातचीत कर रही हैं और “हमें उम्मीद है कि हम ऐसी सहमति पर पहुंच जाएंगे जो हम दोनों के लिए काम करेगी।”

 

भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को 2021 में भारत-ब्रिटेन रोडमैप 2030 के साथ शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य कई क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करना है। लंदन में दिवाली कार्यक्रम में भारतीय समुदाय से बात करते हुए, जयशंकर ने नवनियुक्त विदेश मंत्री डेविड कैमरन, रक्षा मंत्री ग्रांट शैप्स और गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली के साथ अपनी बैठकों के बारे में भी बात की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News