चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारत अमेरिका से मंगाएगा और 72,000 असॉल्ट राइफलें

punjabkesari.in Sunday, Jul 12, 2020 - 08:42 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना अमेरिका से 72 हजार असॉल्ट सिग 716 राइफल खरीदने जा रही है। असॉल्ट सिग 716 का यह दूसरा बैच होगा। इससे पहले 72000 असॉल्ट सिग 716 भारतीय सेना को मिल चुकी हैं, जो उत्तरी कमान को दी जा चुकी हैं। आतंकरोधी अभियान के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है।
PunjabKesari
रक्षा सूत्रों ने बताया कि सेना को अपने हथियारों के खरीद के लिए जो बजट मिला है उसके तहत हम 72000 से अधिक असॉल्ट सिग 716 का ऑर्डर देने जा रहे हैं, जिससे हमारे सैन्य बलों की ताकत बढ़ेगी। बता दें कि इससे पहले जो 72 हजार असॉल्ट सिग 716 राइफलें भारतीय सेना को मिली हैं, उनका इस्तेमाल आतंकरोधी अभियानों में किया जा रहा है। इससे आतंक के खिलाफ सुरक्षाबलों की लड़ाई को मजबूती मिली है। इससे पहले, भारत ने फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत अमेरिका से 72000 राइफल्स खरीदने का करार किया था।
PunjabKesari
ये नई राइफलें अभी सेना में इस्तेमाल की जा रहीं इंसास रायफल की जगह लेंगी। इसांस भारत में ही सेना के लिए हथियार बनाने वाली ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से तैयार किया गया था। योजना के मुताबिक अमेरिका से करीब डेढ़ लाख असॉल्ट सिग 716 खरीदी जाएंगी, जिनका इस्तेमाल आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन और लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर तैनात जवान करेंगे। इन राइफलों से आतंकवादियों के खिलाफ लड़ने में मदद मिलेगी, जबकि बाकी सेना AK-203 राइफल का इस्तेमाल करेगी, जिसका निर्माण अमेठी आयुध फैक्ट्री में भारत और रूस के साझा उपक्रम के तहत किया जाता है।
PunjabKesari
भारतीय सेना कई सालों से इंसास असॉल्ट राइफलों को बदलने की कोशिश कर रही थी लेकिन किसी ने किसी वजह से यह काम अटक जाता था। अभी हाल ही में लाइट मशीन गन (LMG) की कमी की वजह से रक्षा मंत्रालय ने इज़राइली कंपनी को 16,000 लाइट मशीन गन (LMG) का ऑर्डर दिया था।
PunjabKesari
बता दें कि मई के महीने से ही पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन सेना के बीच तनाव बना हुआ है, चीन ने अपने इलाके भारी सैन्य बल की तैनाती अभी भी कर रखी है, जिसके जवाब में भारत ने भी वहां सैनिकों की संख्या बढ़ाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News