रूस से भारत के मजबूत संबंध, पुतिन से कई मुद्दों पर हुई बात: PM मोदी

punjabkesari.in Wednesday, Sep 04, 2019 - 12:50 PM (IST)

व्लादिवोस्तोकः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत के रूस के साथ सबसे पुराने और मजबूत संबंध हैं। उन्होंने कि आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से करीब दो घंटे तक बात हुई और इस दौरान हमने रक्षा, ऊर्जा समेत कई मुद्दों पर बात की। इससे पहले रूस दौरे पर पहुंचने पर पीएम मोदी ने व्लादिवोस्तोक में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से मिले और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले। पीएम मोदी यहां ‘पूर्वी आर्थिक मंच' में हिस्सा लेंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र की पहली यात्रा है। मोदी ने भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 9 मिनट पर ट्वीट किया कि रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र की राजधानी व्लादिवोस्तोक पहुंच गया हूं। इस छोटी लेकिन महत्वपूर्ण यात्रा में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए उत्साहित हूं।'' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस की तीसरी द्विपक्षीय यात्रा पर व्लादिवोस्तोक हवाईअड्डे पहुंचने पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

PunjabKesari

अगले दो दिनों में राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने, ‘पूर्वी आर्थिक मंच' में भाग लेने और विश्व के अन्य नेताओं के साथ बैठकों का कार्यक्रम है। व्लादिवोस्तोक में मोदी राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर बतौर मुख्य अतिथि पांचवें ‘पूर्वी आर्थिक मंच' में शामिल होंगे। वह पुतिन के साथ 20वां भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन भी आयोजित करेंगे।

PunjabKesari

रूस के लिए रवाना होने से पहले मोदी ने कहा था कि वह पुतिन के साथ परस्पर हितों के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्साहित हैं। प्रधानमंत्री ने कहा था कि उनकी यह यात्रा दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को विविधता प्रदान करने और रिश्तों को और मजबूत बनाने की इच्छा को दिखाती करती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News