CORONA VIRUS: यूरोप के देशो से अच्छी है भारत की स्थिति- स्वास्थ्य मंत्री

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के फैलते प्रकोप के कारण अब तक 70 लोग जान गंवा चुके हैं, जबकि पूरी दुनिया में मौत का आंकड़ा 53 हजार को पार पहुंच गया है।

बाकी देशों के मुकाबले अच्छी है स्थिति 
वहीँ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की माने तो भारत में हालात यूरोपियन देशों की तरह नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत की हालत यूरोप के देशों की तुलना में बेहतर है पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में अचानक आई तेजी सिर्फ एक घटना की वजह है। हमारे प्रयासों की वजह से बड़े और अन्य पश्चिमी देशों की तुलना में हमारी स्थिति बहुत बेहतर है।
गौरतलब है कि  भारत में जनवरी के तीसरे सप्ताह में पहला मामला आया था तब से अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में संख्याएं अपेक्षाकृत संतुलित हैं किसी भी घटना से निपटने के लिए 40,000 वेंटिलेटर अलग-अलग अस्पतालों में हैं साथ ही वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाई जा रही है।

आवश्यक वस्तुओं के आर्डर दे दिए गए है 
स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि वेंटिलेटर की तरह मास्क और पीपीई की उपलब्धता पर्याप्त संख्या में है और इनका ऑर्डर दे दिया गया है। यदि स्थिति उत्पन्न होती है, तो इन वस्तुओं की कमी नहीं होने दी जाएगी भारत में अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 2500 को पार कर गई है। हालांकि यह दावे कितने सच है ये तो वक़्त ही बताएगा। क्योंकि कुछ दिनों से अस्पतालों में सुचारु रूप से काम करने वाली जांच किट में भारी कमी पायी गयी है जिस से कई अस्पतालों में जब कर हंगामा भी हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News