शी यात्राः भारत ने चीनी नागरिकों के लिए ई-वीजा नियमों में दी बड़ी ढील

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 07:30 PM (IST)

बीजिंग: अधिक से अधिक चीनी पर्यटकों को आकर्षित करने की मुहिम के तहत भारत ने चीनी पर्यटकों के लिए ई-वीजा के नियमों में ढील दी है। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत यात्रा पर आए हुए हैं। यहां भारतीय दूतावास ने शनिवार को यह जानकारी दी। शी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी दूसरी अनौपचारिक बैठक के लिये शुक्रवार को तमिलनाडु के ऐतिहासिक तटीय शहर मामल्लापुरम पहुंचे थे। दूतावास की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भारत ने चीनी सैलानियों के लिए एकाधिक प्रवेश सुविधाओं के साथ पांच साल के टूरिस्ट ई-वीजा की घोषणा की।

PunjabKesari

अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब चीनी राष्ट्रपति भारत यात्रा पर आये हैं। इसके अनुसार, ‘‘यह अपेक्षित है कि चीनी नागरिकों के लिये इस एकपक्षीय ई-टूरिस्ट वीजा को उदार बनाने से दोनों देशों के बीच लोगों का लोगों से संपर्क बढ़ेगा और इससे पर्यटन स्थल के तौर पर चीनी सैलानी भारत का चयन करने के लिये प्रोत्साहित होंगे।'' भारत पहले से ही चीनी पर्यटकों को ई-वीजा की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। फिर भी, चीनी पर्यटकों की संख्या में उल्लेखनीय इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल सिर्फ ढाई लाख चीनी सैलानी भारत आए थे जबकि भारत से साढ़े सात लाख पर्यटक चीन गए थे। अब फिर चीनी नागरिकों के लिये ई-वीजा सुविधा में ढील दी गए है।

PunjabKesari

अधिकारियों ने यहां बताया कि भारत ने शुक्रवार को 5 वर्षीय ई-सुविधा में चीनी नागरिकों को शामिल करने की घोषणा की, जो कई देशों के पर्यटकों को दी जाती है। विज्ञप्ति के अनुसार पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश के लिये वीजा शुल्क 80 अमेरिकी डॉलर होगा। इसके अलावा यह भी फैसला किया गया है कि संभावित सैलानी पहले से कम दर यानी 25 अमेरिकी डॉलर के वीजा शुल्क पर 30 दिन के एकल प्रवेश की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। अप्रैल से जून के समय यह वीजा शुल्क सिर्फ 10 अमेरिकी डॉलर होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News