पैरिस जलवायु समझौते से कहीं ज्यादा काम करने को तैयार है भारत : सुषमा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 06:36 PM (IST)

संयुक्त राष्ट्रः भारत ने ऐतिहासिक पैरिस जलवायु परिवर्तन समझौते के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि वह ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए समझौते से आगे और उससे कहीं ज्यादा काम करने का इच्छुक है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र लीडरशिप समिट ऑन इनवॉयरमैंट पैकेट के दौरान कहा कि भारत पर्यावरण और विकास पर चर्चा में सबसे आगे रहा है।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में पैरिस समझौते से अलग होने की घोषणा की थी जिसके बाद इस समझौते में अमरीका की भूमिका पर अनिश्चितता के बीच सुषमा की यह टिप्पणी आई है। अमरीका ने दलील दी थी कि इस समझौते में भारत और चीन जैसे देशों को अनुचित लाभ मिल रहा है। दुनिया में कार्बन उत्सर्जित करने वाले तीसरे सबसे बडे देश भारत ने दिसंबर 2015 में 190 से अधिक देशों के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे जिसका लक्ष्य वैश्विक औसत तापमान में वृद्धि को रोकना और इसे 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रखना है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतरेस की मेजबानी वाले शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए स्वराज ने कहा कि भारत पैरिस समझौते से आगे और उससे कहीं ज्यादा काम करने का इच्छुक है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, पृथ्वी की ओर हमारी जिम्मेदारी को समझते हुए भारत जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को बहुत गंभीरता से लेता है। उन्होंने कहा, हमने इसका जिक्र भी किया है कि भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन पर मिलकर काम कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News