भारत अब डोकलाम जैसी घटनाओं से निपटना जानता है: राम माधव

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 10:38 PM (IST)

नई दिल्ली : भाजपा के महासचिव राम माधव ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला भारत ‘आत्मविश्वास से भरा और अग्रसक्रिय’ देश बन गया है जो जानता है कि ‘डोकलाम जैसी घटनाओं से कैसे निपटा जाए’ लेकिन उसने संप्रभु देशों के साथ दबंगई से पेश आना बंद कर दिया है जैसे कि पूर्व की सरकारों के अधीन होता था।

उन्होंने कहा कि ‘शीत युद्ध वाली मानसिकता’ कि - अगर आप मेरे साथ नहीं हैं तो मेरे दुश्मन हैं और अगर आप दूसरे देश से बात कर रहे हैं तो हमें आपका डर है - वाला रुख अब पीछे छूट चुका है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों से अपनी रणनीतिक चिंताओं पर ध्यान देने की अपेक्षा करता है। माधव ने ‘ नेबरहुड इनीशियेटिव्स ऑफ दि मोदी गर्वनमेंट : चैलेंजेज एंड रोड अहेड ’ किताब के विमोचन के मौके पर ये टिप्पणियां कीं।

माधव ने कहा कि मोदी सरकार ने चीन के साथ सीमा विवाद से निपटने के लिए ‘सेना की दृढ़ स्थिति के साथ साथ आक्रामक कूटनीति ’ की नीति अपनाई। माधव ने साथ ही पाकिस्तान की ओर संकेत करते हुए कहा कि स्वभाविक मित्रता के लिए अनुकूल माहौल बेहद जरूरी शर्त है। उन्होंने पाकिस्तान में  बुधवार को हुए चुनाव को लेकर कहा , ‘हम हर चुनाव को उम्मीद की नजर से देखते हैं। हमारे पश्चिमी पड़ोसी देश में बुधवार को चुनाव हो रहे हैं और हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान में एक ऐसी सरकार आएगी जो हमारी सरकार के रुख का सकारात्मक जवाब देगी।’

भाजपा नेता ने नेपाल को लेकर कहा , ‘अगर आपको लगता है कि नेपाल में किसी और देश की मौजूदगी बढ़ रही है तो चिंता ना करें। ये संप्रभु देश हैं और ये उनकी पसंद नापसंद है। हमें यकीन है कि उनके विकास करने से उनके अलवा हमें भी फायदा होगा। और जहां तक भारत के सामरिक हितों का सवाल है , हमें पता है कि डोकलाम जैसी घटनाओं से कैसा निपटा जाए।’ माधव ने कहा कि राजग सरकार देश की विदेश नीति को लेकर ‘संप्रभुता की समानता’ और ‘साथ साथ आगे बढऩे’ की नीति का पालन कर रही है और पड़ोसी देश भारत में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार होने से ‘काफी खुश’ हैं।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News