थमता नहीं दिख रहा भारत-नेपाल सीमा पर विवाद, 3 जवान घायल

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2017 - 08:52 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत-नेपाल सरहद पार से आज बसही गांव के पास पुन:पथराव किया गया, जिसमें एसएसबी के 3 जवानो सहित 6 लोग घायल हो गए और तनाव फिर से बढ गया। सीमा के उस पार सैकड़ों नेपाली नागरिक जुट गए और उन्होंने एसएसबी के जवानो और गांव वालों पर पथराव शुरू कर दिया। एसएसबी के सेनानायक दिलबाग सिंह ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा, ‘ताजा पथराव में कंपनी कमांडर टी के हंस समेत 3 जवान घायल हो गए है। हंस के आंख में चोट आई है।’ पथराव में बसही गांव के तीन नागरिक घायल हुए हैं। सबका इलाज किया जा रहा है। 

नेपाल सीमा पर चौकसी के निर्देश
सीमा पर तनाव को देखते हुए पीलीभीत सेक्टर के एसएसबी उपमहानिरीक्षक एके दास ने मौके का दौरा कर स्थिति की समीक्षा की। जिलाधिकारी आकाश दीप, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा, उपजिलाधिकारी शदाब असलम और एसएसबी के सेनानायक दिलबाग सिंह ने मौके पर पहुंच कर स्थिति संभालने के लिए नेपाली अधिकारियों से बातचीत की। इस बीच हालात को देखते हुए बरेली, देवीपाटन, गोरखपुर और बस्ती के पुलिस उपमहानिरीक्षकों तथा नेपाल सीमा से लगे पीलीभीत, खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्वार्थनगर, बलरामपुर और महराजगंज के पुलिस अधीक्षकों को चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।  राज्य पुलिस मुख्यालय से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार इन अधिकारियो को स्थिति पर नजर रखने और आपसी तालमेल से जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।  

लोगों का आना-जाना बंद 
एहतियात के तौर पर घटना स्थल के निकट खम्बा संख्या 200 के पास कल नेपाली नागरिकों द्वारा सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के जवानों पर पथराव की घटना के बाद उस स्थान पर किसी का भी आना-जाना बंद करा दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यहां बताया कि बसही क्षेत्र में खम्बा संख्या 200 के पास कल एक विवादित स्थल पर पक्का निर्माण कराने का विरोध करने पर नेपाली नागरिकों की भीड़ द्वारा एसएसबी के जवानों पर पथराव की घटना के बाद दोनों देशों के अधिकारियों ने बैठक करके तय किया कि जब तक दोनों मुल्कों के अधिकारी सर्वे करके यह तय नहीं कर लेते कि खम्बा संख्या 200 किसकी सीमा में है, तब तक वहां कोई निर्माण कार्य ना हो और यथास्थिति बरकरार रखी जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News