''अमरीका के लिए भारत ‘बड़ी प्राथमिकता’''

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 05:40 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका-भारत संबंधों में चल रहे तनाव के बीच एक वरिष्ठ अमरीकी राजनयिक का बड़ा बयान सामने आया हैै। अमरीका के दक्षिण एशिया मामलों के कार्यवाहक सहायक उप विदेश मंत्री टॉम वाजदा का कहना है कि अमरीका के लिए भारत सबसे ‘बड़ी प्राथमिकता’ है और यह दुनिया में ‘अच्छाई लाने वाली एक ताकत’ है।  
 
कहा कि दुनिया में भारत की एक बड़ी भूमिका है। इस संबंध में ट्रंप प्रशासन का मानना है कि यह अमरीका के लिए फायदेमंद है। वाजदा ने इंडियासपोरा के परोपकार सम्मेलन में बोलते हुए कहा, मेरा मानना है और मैं यहां इस बात की तस्दीक कर सकता हूं कि अमरीका के लिए भारत एक बड़ी प्राथमिकता बना हुआ है। भारत-अमेरिका के बीच रिश्तों में हाल ही में आए बदलाव के बारे में पूछने पर उन्होंने यह प्रतिक्रिया दी। 
 
वाजदा की प्रतिक्रिया में भारत पर अमेरिकी प्रतिबंधों का अंदेशा, टू प्लस टू वार्ता के स्थगन और दोनों देशों के बीच व्यापार शुल्क के मुद्दे शामिल थे। उन्होंने कहा कि असल में अगर आप इस प्रशासन की राष्ट्रीय रक्षा, सुरक्षा रणनीतियों अथवा भारत-प्रशांत रणनीति को देखें तो पाएंगे कि सभी को एक ही धागे में पिरोया गया है। वाजदा ने जोर देकर कहा कि यह डोर वह महत्वपूर्ण भूमिका है, जिसे अमेरिका क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर महसूस करता है। भारत के साथ अमेरिका करीबी साझेदारी प्रतिबद्धता के साथ-साथ भारत के विकास को आगे भी बढ़ाना चाहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News