नेपाल में रखी गई भारत की उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना की आधारशिला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 03:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. नेपाल में भारत की उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना के तहत नेपाल के डोटी जिले में शैक्षणिक संस्थानों के निर्माण की आधारशिला रखी गई है। आधारशिला बड़ेकेदार ग्रामीण नगर पालिका, डोटी के अध्यक्ष, भैरव बहादुर सऊद और भारतीय दूतावास, काठमांडू के दूसरे सचिव प्रशांत कुमार सोना ने संयुक्त रूप से रखी।


काठमांडू में भारतीय दूतावास की विज्ञप्ति के अनुसार, नेपाल के डोटी जिले के बड़ेकेदार ग्रामीण नगर पालिका में श्री केदार ज्योतिपुंज मल्टीपल कैंपस स्कूल भवन के निर्माण की आधारशिला रखी गई है। नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत भारत सरकार के अनुदान का उपयोग इस परिसर के लिए अन्य सुविधाओं के साथ एक डबल-मंजिला परिसर भवन के निर्माण के लिए किया जाएगा। इस परियोजना को भारत सरकार और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत एक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के रूप में लिया जा रहा है और इसे बड़ेकेदार ग्रामीण नगर पालिका, डोटी के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। यह परियोजना भारत और नेपाल के बीच बहुत मजबूत विकास साझेदारी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है। 


बता दें 2003 से भारत सरकार ने नेपाल में विभिन्न क्षेत्रों में 550 से अधिक एचआईसीडीपी शुरू की है और 488 परियोजनाएं पूरी की हैं। इनमें से 40 परियोजनाएं विभिन्न क्षेत्रों में सुदुरपश्कुम प्रांत में हैं जिनमें डोटी में 4 परियोजनाएं शामिल हैं। इनके अलावा भारत सरकार ने भारत के स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के अवसर पर नेपाल के विभिन्न अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों और शैक्षणिक संस्थानों को 974 एम्बुलेंस और 234 स्कूल बसें उपहार में दी हैं।


इनमें से सुदुरपश्कम प्रांत में 60 एम्बुलेंस और 20 स्कूल बसें उपहार में दी गई हैं, जिनमें डोटी जिले में प्रदान की गई 8 एम्बुलेंस और 2 स्कूल बसें शामिल हैं। करीबी पड़ोसियों के रूप में भारत और नेपाल व्यापक और बहु-क्षेत्रीय सहयोग साझा करते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News