भारत ने पाकिस्तान से मांगी कुलभूषण जाधव के पत्नी की सुरक्षा की गारंटी

punjabkesari.in Thursday, Nov 23, 2017 - 06:27 PM (IST)

नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से कुलभूषण जाधव के पत्नी की सुरक्षा की गारंटी मांगी है। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा, 'भारत ने कुलभूषण जाधव की पत्नी के पाकिस्तान यात्रा करने की स्थिति में पाक से उनकी सुरक्षा की सम्प्रभु गारंटी देने की मांग की है।' इससे पहले बीते 18 नवंबर को भारत ने अनुरोध किया था कि पहले जाधव की मां को उनके बेटे से मिलने की इजाजत दी जाए। बता दें, जाधव को पाकिस्तान में फांसी की सजा सुनाई गई है।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक सवाल के जवाब में  कहा कि भारत ने कुलभूषण जाधव की मां अवंती जाधव के लिए एक अतिरिक्त वीजा और उन्हें अपने बेटे से मिलने देने की अनुमति की मांग की है। जाधव की मां ने इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के समक्ष वीजा आवेदन दायर किया था। सूत्रों के मुताबिक, भारत ने जाधव की पत्नी को अकेले पाकिस्तान भेजना नहीं चाहत है। इसके चलते भारत ने जोर देकर कहा कि उनकी मां का आवेदन भी स्वीकृत किया जाना चाहिए।

भारत का कहना है कि जाधव की मां को अपने बेटे से मिलने का अधिकार है। पाकिस्तान ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह कुलभूषण जाधव और उसकी पत्नी को मानवीय आधार पर मिलने की अनुमति देने के लिए तैयार है। विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने संवाददाताओं से कहा कि यह मुलाकात पाकिस्तानी सरजमीं पर होगी। 

पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना का कमांडर जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनलिसिस विंग (रॉ) के लिए काम कर रहा था। इस्लामाबाद का कहना है कि तीन मार्च, 2016 को बलूचिस्तान में कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने उसे अवैध रूप से पाकिस्तान में पकड़ लिया था।

भारत ने कहा है कि जाधव एक पूर्व नौसेना अधिकारी हैं और वह रॉ के लिए काम नहीं कर रहे थे। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोपों में फांसी की सजा सुनाई है। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने अपने आदेश में इस पर रोक लगा दी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News