आर्टिकल 370 पर भारत को मिला रूस का समर्थन, कहा- जम्मू कश्मीर पर फैसला संवैधानिक

punjabkesari.in Saturday, Aug 10, 2019 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान एक बार फिर दुनिया में अलग-थलग पड़ता नजर आ रहा है। कश्मीर पर अनुच्छेद 370 में किए गए हालिया बदलाव पर रूस ने भी भारत का समर्थन किया है। रूस ने जम्मू-कश्मीर पर भारत द्वारा उठाए गए कदम का समर्थन करते हुए कहा कि यह भारतीय संविधान के दायरे में है और उसने उम्मीद जताई कि भारत और पाकिस्तान आपसी मतभेदों को शिमला समझौते एवं लाहौर घोषणा के आधार पर द्विपक्षीय स्तर पर सुलाएंगे। 

PunjabKesari

भारत ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के लिए अनुच्छेद- 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटा दिया था और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था। रूसी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक सवाल के जवाब में कहा कि मॉस्को उम्मीद करता है कि दिल्ली द्वारा जम्मू-कश्मीर की स्थिति में बदलाव करने के मद्देनजर भारत और पाकिस्तान क्षेत्र में स्थिति बिगड़ने नहीं देंगे।

PunjabKesari

मंत्रालय ने कहा कि हम इस तथ्य को ध्यान में रख कर आगे बढ़ रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति में बदलाव और उसे बांटकर दो केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला भारतीय गणराज्य के संविधान के दायरे में है। उसने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि इस फैसले के बाद संबंधित पक्ष क्षेत्र में तनाव बढ़ने नहीं देंगे।

PunjabKesari

रूस भारत और पाकिस्तान के सामान्य रिश्तों का समर्थक है। मंत्रालय ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि दोनों देश मतभेदों को राजनीतिक और राजनयिक तरीकों से शिमला समझौता-1972 एवं लाहौर घोषणा पत्र-1999 के प्रावधानों के तहत द्विपक्षीय आधार पर सुलझाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News