QUAD बैठक में भारत की बड़ी जीत: उत्तर कोरिया-पाकिस्तान के कुख्यात परमाणु नेटवर्क की खोली पोल

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2024 - 01:14 PM (IST)

टोक्योः जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वाड विदेशी मंत्रियों की बैठक में भारत ने उत्तर कोरिया और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रसार की पोल खोल दी है।  भारत ने उत्तर कोरिया और पाकिस्तान के बीच परमाणु प्रसार की धुरी का उल्लेख करते हुए बताया कि यह धुरी कुख्यात ए क्यू खान नेटवर्क के कारण विकसित हुई  जिसने क्षेत्र के बाहर भी परमाणु प्रसार को बढ़ावा दिया। भारत के इस प्रयास को पाकिस्तान की साजिशों के खिलाफ बड़ी जीत माना जा रहा है। 

 

बैठक के दौरान जारी संयुक्त बयान में QUAD देशों ने  इस बात पर जोर दिया गया कि उत्तर कोरिया से जुड़े परमाणु प्रसार और मिसाइल प्रौद्योगिकी पर नजर रखी जाए। यह पहला मौका है जब पाकिस्तान के ए क्यू खान के उत्तर कोरिया में 1990 के दशक के मध्य में किए गए 13 दौरों का खुलासा किया गया है। विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर कोरिया से संबंधित संयुक्त राष्ट्र पैनल ने उत्तर कोरिया से संबंधित समृद्धि की सामग्री की तस्करी के 95 मामलों की पहचान की है, जिनमें से अधिकांश का ए क्यू खान नेटवर्क से संबंध है। 

 

क्वाड मंत्रियों ने कहा, "हम उत्तर कोरिया से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पूर्ण कार्यान्वयन चाहते हैं।" बयान में पाकिस्तान द्वारा ड्रोन के उपयोग के माध्यम से सीमा पार आतंकवाद और हिंसा को प्रोत्साहित करने की निंदा भी शामिल थी। संयुक्त बयान में कहा गया, "हम सभी रूपों में आतंकवाद और हिंसक अतिवाद का विरोध करते हैं।"क्वाड मंत्रियों ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सभी संबंधित पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया। उन्होंने उत्तर कोरिया से संबंधित सभी यूएनएससीआर का पालन करने और हथियारों के प्रसार से दूर रहने की अपील की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News