परमाणु हमले को लेकर भारत ने पाक के दावे को किया खारिज

punjabkesari.in Sunday, May 29, 2016 - 09:38 PM (IST)

नई दिल्ली: पांच मिनट में भारत पर निशाना साधने की पाकिस्तान की टिप्पणी पर भारत ने कड़ी निंदा की है। पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के जनक माने जाने वाले डॉ. ए.क्यू खान की टिप्पणी की रविवार को की गई इस टिप्पणी की भारतीय रणनीतिक विशेषज्ञों ने निंदा की। कहा कि भारत में भी पूरे पाकिस्तान को निशाना बनाने की क्षमता है।

विवेकानंद इंटरनैशनल फाउंडेशन के निदेशक पूर्व सेना प्रमुख जनरल एन.सी विज ने कहा, यह बहुत आपरिपक्व और विचित्र टिप्पणी है। परमाणु मिसाइल जंग के हथियार नहीं बल्कि प्रतिरोध के हथियार होते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में भी पूरे पाकिस्तान को निशाना बनाने की क्षमता है लेकिन वह इस तरह की बातें नहीं करता।

पाकिस्तान में पहले परमाणु परीक्षण की 18वीं बरसी पर शनिवार को इस्लामाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में खान ने कहा था कि पाकिस्तान में रावलपिंडी के पास कहूटा से पांच मिनट में भारतीय राजधानी पर निशाना साधने की क्षमता है।
 
सरकार द्वारा संचालित इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज ऐंड अनैलेसिस में पदस्थ ब्रिगेडियर रिटायर्ड गुरमीत कंवल ने कहा कि खान बढ़ा-चढ़ाकर किए गए अपने दावों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कहा, अगर हम मान भी लें कि अप्रत्याशित रूप से पाकिस्तानी सेना प्रमुख कल परमाणु आक्रमण के लिए आदेश दे देते हैं तो शांतिकाल की सतर्कता को देखते हुए उन्हें शुरुआत करने में कम से कम छह घंटे लगेंगे। 
 
सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज में कार्यरत एयर वाइस मार्शल रिटायर्ड मनमोहन बहादुर ने कहा, यह केवल प्रचार पाने वाला बयान है। उन्होंने कहा, खान ऐसे बयान देकर केवल अपने महत्व को दर्शाना चाहते हैं। सोसायटी फॉर पॉलिसी स्टडीज से जुड़े कमोडोर रिटायर्ड सी उदय भास्कर ने कहा कि नाटकीय घोषणाएं करने और खबरों में बने रहने में खान की दिलचस्पी सब जानते हैं। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News