शाह बोले- सीमित संसाधनों के बावजूद कोरोना से बेहतर तरीके से निपटा भारत

punjabkesari.in Tuesday, Sep 28, 2021 - 04:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि भारत सीमित संसाधनों के बावजूद covid-19 से दुनिया के अन्य देशों की तुलना में बेहतर तरीके से निपटा। शाह ने यहां राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के 17वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र देशभर के 350 जिलों में ‘आपदा मित्र' परियोजना शुरू करने की योजना बना रहा है। इसके तहत आम नागरिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे किसी भी आपदा की स्थिति में तेजी से कार्रवाई कर सकें। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों और 130 करोड़ की बड़ी आबादी के बावजूद भारत सभी देशों की तुलना में covid-19 से बेहतर तरीके से निपटा है।

 

गृह मंत्री ने कहा कि यदि कोई तटस्थ एजेंसी विश्लेषण करती है, तो वह इस निष्कर्ष पर पहुंचेगी कि देश ने वैश्विक महामारी से निपटने और मृत्यु दर को काफी हद तक कम करने की दिशा में बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने में कई देशों का पसीना छूट गया था। शाह ने वैश्विक महामारी के दौरान सराहनीय कार्य करने के लिए NDMA की प्रशंसा की। उन्होंने वैश्विक महामारी के दौरान देश के कुछ हिस्सों में आए चक्रवात का जिक्र करते हुए कहा कि उत्कृष्ट योजना एवं तैयारियों के कारण एक भी ऑक्सीजन संयंत्र क्षतिग्रस्त नहीं हुआ और चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में ऑक्सीजन संयंत्रों एवं अस्पतालों में बिजली की आपूर्ति बाधित नहीं हुई।

 

शाह ने कहा, ‘‘हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बेहतरीन तैयारियां की हैं।'' उन्होंने ‘आपदा मित्र' योजना के बारे में बताया कि इस योजना का देश के 25 राज्यों के 30 जिलों में प्रायोगिक क्रियान्वयन सफल हुआ है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत लोगों को इस बात का प्रशिक्षण दिया जाएगा कि किसी भी आपदा की स्थिति में तत्काल कैसे कार्रवाई करनी है, मुश्किल में फंसे लोगों की मदद कैसे करनी है और उन्हें कैसे बचाना है। शाह ने बताया कि परियोजना में शामिल लोगों को बीमा कवर प्रदान किया जाएगा और इस संबंध में 28 राज्यों के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News