नोएडा में सैमसंग लगाएगा दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री, आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी और मून

Monday, Jul 09, 2018 - 05:31 AM (IST)

नोएडा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे-इन सोमवार को संयुक्‍त रूप से नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि उद्घाटन के बाद सैमसंग की सेक्टर 81 की यह यूनिट दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माण फैक्ट्री होगी।

देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लगाई गई। पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपए का निवेश कर नोएडा प्लांट में विस्तार करने का एलान किया, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन करने के लिए तैयार है। सैमसंग की इस नई फैक्ट्री में 7 लाख मोबाइल फोन रोज बनाने की क्षमता होगी और सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन का निर्माण अनुमानित है। 

सरकार की नोएडा-ग्रेटर नोएडा को देश का पहला मोबाइल ओपन एक्सचेंज क्लस्टर बनाने की योजना है। इसके तहत बड़ी मोबाइल कंपनियां यहां अपनी यूनिटें लगाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के साथ करार कर चुकी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ साल में 10 हजार करोड़ रुपये निवेश आने की संभावना है, जबकि चार से पांच लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इससे पहले रविवार को हेलीकॉप्टर से नोएडा पहुंचे सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तैयारियों का जायजा लिया। इतना ही नहीं, डीनएडी बार्डर का निरीक्षण करते हुए योगी अादित्यनाथ कार्यक्रम स्थल (सैमसंग इंडिया) पहुंचे, यहां पर उन्होंने अधिकारियों से व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। 

इससे पहले रविवार रात को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे इन ने अक्षरधाम मंदिर के दर्शन के साथ रविवार को अपनी भारत यात्रा की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की संस्कृति भले ही अलग है, लेकिन वे शांति , सौहार्द और अनेकता में एकता के समान मूल्यों को साझा करते हैं।

राष्ट्रपति अपनी पत्नी किम जंग सूक के साथ दिल्ली हवाईअड्डे से रविवार शाम आलीशान मंदिर परिसर पहुंचे। उन्होंने वहां एक घंटा बिताया। उन्होंने मंदिर के शानदार वास्तुशिल्प की सराहना की और इसके डिजाइन के पीछे की कहानियां सुनीं। दोनों गणमान्य अतिथियों ने मंदिर के खूबसूरत भारत उपवन के जरिए मंदिर परिसर में प्रवेश किया और मयूर स्वागत द्वार पर साधु ज्ञानमुनिदास ने उन्हें माला पहनाकर, टीका लगाकर और कलाई पर कलावा बांधकर उनका स्वागत किया।  

 

Pardeep

Advertising