रिपोर्ट में खुलासा- अगले 6 महीने में 86% कर्मचारी स्टॉफ एक साथ बड़े स्तर पर देंगे इस्तीफा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 10:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: समय के साथ-साथ अब लोगों की सोच भी बदलने लग गई है। पहले किसी एक कंपनी में 5 से 8 साल तक काम करना बहुत सामान्‍य-सी बात थी लेकिन अब एक जगह 15 से 18 महीने टिककर काम करना बड़ी बात हो गई है। अब जल्‍दी-जल्‍दी जॉब बदलना “टैबू” नहीं, बल्कि ट्रेंड हो गया है। इसी बीच jobs and recruitment agency Michael Page की एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि अगले 6 महीने में 86 प्रतिशत कर्मचारियों के इस्तीफा देने की संभावना है जो साल 2022 का सबसे बड़ा resignation होगा।

 

रिपोर्ट के मुताबिक कर्मचारी यह कदम 61% कम वेतन स्वीकार करने, सैलरी ज्यादा होने या फिर अच्छी पोस्टिंग, प्रमोशन और पर्सनल और वर्क लाइफ में तालमेल बिठाने के लिए उठा रहे हैं।  Michael Page ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कर्मचारी यह कदम पिछले दो साल जब कोरोना आया था तब से उठा रहे हैं। Michael Page ने कहा कि अभी 2022 में और तेजी आएगी और लोग जल्द से जल्द पिछली नौकरी से इस्तीफा देंगे। रिपोर्ट के मुताबिक बाजारों, उद्योगों, वरिष्ठता के स्तर और आयु ग्रुप में, 2022 में स्थिति काफी बेहतर है। रिपोर्ट में कहा गया कि यह आंकड़े बहुमत के साथ तैयार किए गए हैं जिसमें आगे और इजाफा हो सकता है, इसको एक टेलेंट के तौर पर रहना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक आंकड़ों से स्पष्ट है कि आने वाले महीनों में बड़े स्तर पर लोगों के नौकरी छोड़ने या दूसरी जगह जाने की प्रकिया तेज होगी।

 

रिपोर्ट से पता चलता है कि भले ही कंपनियों में काम की व्यवस्था (घर से काम करना, आदि) और कोविड से संबंधित नीतियों से कर्मचारियों में नाखुशी है लेकिन केवल 11% लोगों ने ही ऐसे कारण बताकर इस्तीफा दिया है या देने की योजना बना रहे हैं। कर्मचारियों के इस्तीफा देने के अहम कारणों में करियर में प्रगति, ज्यादा वेतन की चाह, प्रोमोशन और नौकरी से संतुष्टि आदि शामिल हैं। यह बात भी सामने आई है कि कंपनी का ब्रांड भी नौकरी के उम्मीदवारों के लिए अब ज्यादा महत्व नहीं रखता और लोग अब सही मूल्यों और संस्कृति के साथ वाली कंपनी में अपने पसंद की नौकरी की तलाश में हैं। निष्कर्ष बताते हैं कि 61% लोग वर्क-लाइफ बैलेंस और खुशी के लिए कम वेतन स्वीकार करने या वेतन वृद्धि और प्रोमोशन को भी छोड़ने के लिए तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News