पिछले साढ़े 8 वर्षों में प्रदेश में सभी क्षेत्रों में हुए विकास कार्य

Thursday, May 25, 2023 - 04:14 PM (IST)


चंडीगढ़, 25 मई –(अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले साढ़े 8 वर्षों में प्रदेश भर में बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य हुए हैं। इसके अलावा आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सभी योजनाओं को ऑनलाइन करके सरल प्रणाली लागू की है ताकि आमजन को घर बैठे योजनाओं का लाभ मिल सके।

मुख्यमंत्री वीरवार को महेंद्रगढ़ में नारनौल हलके के गांव ढाणी बाठोठा में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने गांव के 3 बच्चों मयंक, अन्नू व ओमपाल को उनके जन्मदिवस की बधाई दी और उन्हें उपहार देकर सम्मानित भी किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने गांव के 10वीं व 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले 6 विद्यार्थियों मनीष, दीपक, परीक्षित, अंशुल, बबली व सपना को उपहार देकर सम्मानित किया और उनकी हौसला अफजाई की।

 ग्रामीणों की मांग पर मुख्यमंत्री ने गांव में 2 एकड़ भूमि पर व्यामशाला बनाने की घोषणा की और गांव के तालाब से पानी निकालने के लिए कृष्णावती नदी तक पाइप लाइन बिछाने की घोषणा की।

कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने अपने प्लाट पर हुए अवैध कब्जे की शिकायत की जिस पर मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को अगले 7 दिनों में समाधान करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार, एक वृद्धजन का आयुष्मान कार्ड न बनने पर अतिरिक्त उपायुक्त को निर्देश दिए कि 2 दिन में उनका आयुष्मान कार्ड बनवाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हर परिस्थिति में किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि बेमौसम हुई बरसात के कारण सरसों में हुए नुकसान का मुआवजा भी जल्द किसानों को दे दिया जाएगा।


मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतें अपने विकास कार्य ई-टेंडरिंग के माध्यम से करवा सकती हैं। इतना ही नहीं, गांव के विकास के लिए कोई भी व्यक्ति ग्राम दर्शन पोर्टल पर अपना सुझाव दे सकते हैं, जिस पर संबंधित विभाग द्वारा कार्रवाई करते हुए विकास कार्य पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव में लगभग 3 करोड रुपए की राशि की लागत से विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने बताया कि नारनौल विधानसभा की 23 नई सड़कों को मंजूरी दी जा चुकी है।


 मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में बिना किसी भेदभाव के मैरिट के आधार पर नौकरियां दी गई है। उन्होंने कहा कि इस गांव के 83 युवाओं को अपनी योग्यता के बल पर नौकरियां मिली है। इसके अलावा, गांव के 111 लोगों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाते हुए अपना इलाज करवाया है।

Archna Sethi

Advertising