गर्मी का सितम: अप्रैल के पहले हफ्ते में ही पारा 42 डिग्री पार, लायन सफारी के शेर भी हुए बेहाल

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 10:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अप्रैल के पहले हफ्ते में ही भीषण गर्मी सताने लगी है। दिल्ली, राजस्थान के कई हिस्सों में  लू चलने के साथ ही अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 42 प्रतिशत दर्ज किया गया। यही हाल राजस्थान का है, इसके जालौर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। 

 

गर्मी से जानवर भी हुए बेहाल
तापमान बढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश के इटावा सफारी पार्क के वन्य जीव भी बेहाल हो गए हैं। बढ़ती गर्मी ने सफारी पार्क के प्रबंधन की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग की मानें तो मई जून में तापमान में और अधिक इजाफा होने का अंदेशा है। सफारी के प्रबंधन ने कहा कि अप्रैल में ही वन्य जीवों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए इंतजाम करने शुरू कर दिए गए हैं क्योंकि इस महीने में इतनी गर्मी पड़ रही है तो मई-जून में इसके और बढ़ने के आसार हैं।

 

प्रबंधन ने कहा कि तापमान 45 डिग्री के ऊपर जाता है तो वन्य जीवों को उनके बाड़े से निकालने पर विचार करना पड़ सकता है। बता दें कि इटावा लायन सफारी में  18 एशियाटिक शेर हैं, जो पर्यटकों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है। इसके अलावा 3 भालू, 11 लेपर्ड, 86 काले हिरण, 50 स्पाटेड डियर, 13 सांभर, तीन तेंदुओ के अलावा एक चीता भी मौजूद है। ब्रीडिंग सेंटर और बाड़ों में घास की दीवार भी लगाई गई है, खुले में विचरण करने वाले जानवरों के लिए भी जगह-जगह पानी के इंतजाम किए गए हैं ताकि उनको गर्मी न लगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News