Cyclone Asna: 'तटों पर न जाएं मछुआरे', IMD ने गुजरात समेत इन राज्यों में जारी की भारी बारिश की चेतावनी

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2024 - 01:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को चक्रवाती तूफान असना के कारण गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटों पर भारी वर्षा और तेज हवाओं की चेतावनी जारी की। तूफान के अरब सागर के ऊपर पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और 1 सितंबर की सुबह तक अपनी तीव्रता बनाए रखने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा, "2 सितंबर की सुबह तक तूफान के कमजोर होकर दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है।" साथ ही कहा कि कल तक गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटों पर भारी बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही
आईएमडी ने कहा, "उत्तर-पश्चिमी अरब सागर में पाकिस्तान तट के पास 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल रही हैं, जो बढ़कर 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं। इसके बाद हवाएं धीरे-धीरे कम होकर तूफानी हवाएं बन जाएंगी, जिनकी गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और 1 सितंबर की शाम तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी और धीरे-धीरे इसमें सुधार होगा।"
PunjabKesari
मछुआरों को तटों पर न जानें की सलाह 
मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 31 अगस्त से 2 सितंबर तक उत्तर-पूर्व और समीपवर्ती पूर्व-मध्य और पश्चिम-मध्य अरब सागर, गुजरात और समीपवर्ती उत्तरी महाराष्ट्र के तटों और पाकिस्तान के तटों पर न जाएं।
PunjabKesari
इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान 
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तथा कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का अनुमान जताया है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम में बना निम्न दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर अवदाब में बदल गया है तथा उसी क्षेत्र पर केंद्रित है। आईएमडी ने कहा, "इसके पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने तथा आज मध्य रात्रि के आसपास कलिंगपट्टनम के निकट विशाखापट्टनम और गोपालपुर के बीच उत्तरी आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के तटों को पार करने की संभावना है।"
PunjabKesari
आईएमडी ने कहा, "31 अगस्त और 1 सितंबर को पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों और उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों पर 45-55 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है, जो 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।" इसमें कहा गया है कि मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 1 सितंबर तक पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में न जाएं, तथा 1 सितंबर तक दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश के तटों पर न जाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News