‘दुनिया के सबसे राक्षसी बॉडीबिल्डर’ इलिया ‘गोलेम’ येफिमचिक का 36 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2024 - 10:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया के सबसे राक्षसी बॉडीबिल्डर’ के रूप में मशहूर इलिया ‘गोलेम’ येफिमचिक का 36 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। 6 सितंबर को अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस दौरान वे कोमा में चले गए और 11 सितंबर को उनकी मृत्यु हो गई।

इलिया येफिमचिक का आखिरी समय
इलिया येफिमचिक की पत्नी अन्ना ने बताया कि उनके पति के दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्होंने एम्बुलेंस का इंतज़ार किया और खुद छाती को दबाया। बाद में एक हेलीकॉप्टर की मदद से उन्हें अस्पताल पहुँचाया गया। अन्ना ने भावुक होकर कहा, "मैंने इस पूरे समय प्रार्थना की कि इलिया ठीक हो जाएं। हर दिन उनकी स्थिति के बेहतर होने की उम्मीद में समय बिताया, और उनका दिल दो दिनों तक फिर से धड़कने लगा, लेकिन डॉक्टर ने मुझे यह भयानक खबर दी कि उनका मस्तिष्क मर चुका है।"

अन्ना ने इस कठिन समय में मिले समर्थन के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "मैं सभी को उनकी संवेदनाओं के लिए धन्यवाद देती हूँ। यह महसूस करना बहुत दिल को छूने वाला है कि इस कठिन समय में मैं अकेली नहीं हूँ, और इतने सारे लोगों ने मेरी मदद और समर्थन की पेशकश की है।"

सोशल मीडिया पर पहचान
इलिया येफिमचिक को सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रियता प्राप्त थी और उन्हें "द म्यूटेंट" भी कहा जाता था। हालांकि, उन्होंने कभी पेशेवर बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी शारीरिक क्षमताओं को दिखाने वाले वीडियो साझा किए। वे अपनी दिनचर्या में सात बार खाना खाते थे, जिसमें 16,500 कैलोरी का सेवन शामिल था, जिसमें 2.5 किलोग्राम स्टेक और 108 पीस सुशी शामिल थे। उनका वज़न 340 पाउंड था, और उनकी लंबाई 6 फीट 1 इंच थी। उनकी छाती का आकार 61 इंच और बाइसेप्स का आकार 25 इंच था।

शारीरिक बदलाव की प्रेरणा
इलिया येफिमचिक का जीवन और उनकी उपलब्धियाँ प्रेरणादायक थीं। वे स्कूल में केवल 70 किलोग्राम वज़न के थे और पुश-अप्स भी नहीं कर पाते थे। लेकिन अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर और सिल्वेस्टर स्टेलोन से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी शारीरिक स्थिति में भारी बदलाव लाया। उन्होंने एक बार कहा था, "मेरा यह बदलाव वर्षों की कड़ी ट्रेनिंग और अनुशासन का परिणाम है, साथ ही व्यायाम शरीर विज्ञान और पोषण की गहरी समझ भी।" उनका उद्देश्य दूसरों को उनके व्यक्तिगत विकास की दिशा में काम करने और अपने डर पर काबू पाने के लिए प्रेरित करना था। इलिया ‘गोलेम’ येफिमचिक की मृत्यु से बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस समुदाय में एक बड़ा शोक छा गया है। उनके अनुयायी और प्रशंसक उनकी प्रेरणा और योगदान को हमेशा याद रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News