New rules of UPI: आ गए नए नियम, अगर UPI से फेल हो रही है पेमेंट तो करें ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Apr 01, 2025 - 04:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आजकल डिजिटल पेमेंट हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। हम सभी Google Pay, PhonePe, Paytm जैसी एप्लिकेशंस का इस्तेमाल करके किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन 1 अप्रैल 2025 से लागू हुए नए UPI नियमों के बाद कुछ लोगों को पेमेंट करने में परेशानी हो रही है। अगर आपके पेमेंट में भी दिक्कत आ रही है तो घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको बताएंगे कि इस समस्या का हल कैसे पाया जा सकता है।

UPI के नए नियमों से उत्पन्न समस्या

1 अप्रैल 2025 से UPI के नए नियम लागू हो गए हैं और इन नियमों के कारण कुछ यूजर्स को पेमेंट करने में समस्या का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे उन मोबाइल नंबरों को अपने सिस्टम से हटा दें, जो लंबे समय से इनएक्टिव रहे हैं। इसका उद्देश्य साइबर फ्रॉड और धोखाधड़ी को रोकना है। अगर आपके UPI ऐप जैसे Google Pay, PhonePe या Paytm से पेमेंट नहीं हो पा रही है, तो इसका कारण यही हो सकता है कि आपका मोबाइल नंबर अब बैंकिंग सिस्टम से हटा दिया गया है।

इनएक्टिव नंबर और पेमेंट की समस्या

हम UPI के माध्यम से आसानी से और तुरंत पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन अब यह नियम लागू होने के बाद जिनके फोन नंबर इनएक्टिव थे, उन्हें परेशानी हो सकती है। अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक के साथ लिंक नहीं है, या फिर वह इनएक्टिव हो गया है, तो आपके लिए UPI पेमेंट करना मुश्किल हो सकता है। इस नए नियम के तहत अगर आपका नंबर टेलीकॉम कंपनी द्वारा किसी दूसरे को दे दिया गया है, तो वह नंबर बैंकिंग सिस्टम से हटा दिया जाएगा ताकि उसका गलत इस्तेमाल न हो सके।

नए नियम का उद्देश्य और साइबर सुरक्षा

इस नए नियम का मुख्य उद्देश्य साइबर अपराध को रोकना है। पुराने और इनएक्टिव मोबाइल नंबरों को हटाकर यह सुनिश्चित किया जाता है कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा उनका गलत इस्तेमाल न हो। हालांकि, अगर आपको UPI पेमेंट करने में परेशानी हो रही है तो यह हो सकता है कि आपका मोबाइल नंबर अब बैंक के सिस्टम से लिंक न हो। ऐसे में आपको अपने बैंक के साथ लिंक किए गए नंबर को चेक करना होगा और पुराने नंबर को अपडेट करना होगा।

पेमेंट फेल होने पर क्या करें?

अगर UPI पेमेंट में समस्या आ रही है तो आपको निम्नलिखित कदम उठाने चाहिए:

1. बैंक में रजिस्टर्ड नंबर चेक करें

पहला कदम यह है कि आप यह चेक करें कि आपके बैंक के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है, वह सही और एक्टिव है या नहीं। इसके लिए आप अपनी बैंक की शाखा में जाकर या फिर नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपका नंबर बैंक के रिकॉर्ड में अपडेट नहीं है, तो पेमेंट नहीं हो पाएगी। इसलिए यह चेक करना बेहद जरूरी है।

2. पुराना नंबर है तो अपडेट कराएं

अगर आपको यह पता चलता है कि बैंक में जो नंबर रजिस्टर्ड है, वह पुराना या इनएक्टिव है, तो तुरंत अपने बैंक में जाकर उसे अपडेट करवाना चाहिए। अपने बैंक में नया और एक्टिव नंबर दर्ज करवा लें। ऐसा करने से आपकी बैंकिंग संबंधित सारी सेवाएं सही तरीके से चलने लगेंगी और पेमेंट संबंधित कोई समस्या नहीं आएगी।

3. UPI ऐप में फिर से रजिस्ट्रेशन करें

जब आपका नया नंबर बैंक में अपडेट हो जाए, तो उसके बाद UPI ऐप में फिर से रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। इसके लिए UPI ऐप में अपना नया नंबर डालें और उसे वेरीफाई करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें। इससे UPI के माध्यम से आपकी पेमेंट्स फिर से सही तरीके से काम करने लगेंगी। ऐप के साथ नंबर को वेरीफाई करना यह सुनिश्चित करता है कि आपका ट्रांजेक्शन सुरक्षित और सफल रहेगा।

क्या करें अगर पेमेंट में बार-बार समस्या आ रही हो?

अगर आपके साथ बार-बार पेमेंट फेल हो रही है, तो कुछ अन्य उपाय भी हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं:

  • App Update: सबसे पहले यह चेक करें कि आपके UPI ऐप में कोई अपडेट तो नहीं आया है। कभी-कभी ऐप के पुराने वर्शन की वजह से भी पेमेंट नहीं हो पाती है।

  • Clear Cache: UPI ऐप का कैश भी कभी-कभी पेमेंट करने में रुकावट डाल सकता है। आप ऐप की सेटिंग में जाकर कैश को क्लियर कर सकते हैं।

  • Multiple UPI IDs: अगर आपने कई UPI IDs बनाई हैं, तो सुनिश्चित करें कि सही UPI ID का इस्तेमाल हो रहा है। गलत UPI ID की वजह से भी पेमेंट फेल हो सकती है।


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Content Editor

Ashutosh Chaubey

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