UN प्रमुख ने फिर चेताया, बोले- हर व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हुआ तो आते रहेंगे कोरोना के नए वैरिएंट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 18, 2022 - 10:30 AM (IST)

नेशनल डेस्क: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कोरोना महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार काफी कमजोर और असमतल है। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी का सामना समानता और निष्पक्षता के साथ किया जाना चाहिए। उन्होंने चेताया कि जब तक हम दुनिया के प्रत्येक व्यक्ति का टीकाकरण करने में विफल रहेंगे, इसके कोरोना के नए वैरिएंट आते रहेंगे। ये वैरिएंट लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्थाओं को ठप करते रहेंगे।

 

गेटेरेस ने विश्व आर्थिक मंच के ऑनलाइन दावोस एजेंडा 2022 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जिस समय दुनिया के निचली आय वाले देशों को सबसे अधिक जरूरत थी, वैश्विक आर्थिक प्रणाली उनकी मदद करने में विफल रही। उन्होंने कहा, ‘‘महामारी से दुनिया का पुनरुद्धार हो रहा है लेकिन यह काफी कमजोर है। कई देशों में टीकाकरण की दर अफ्रीकी राष्ट्रों से सात गुना तक अधिक है।

 

अपने विशेष संबोधन में गुटेरेस ने कहा कि मौजूदा दौर में निम्न आय वाले देश सबसे कमजोर स्थिति में है। उन्होंने कहा, ‘‘खाद्य वस्तुओं की बढ़ती कीमतों की वजह से विशेषकर निचले से मध्यम आय वर्ग वाले देशों में पुनरुद्धार प्रभावित हो रहा है।'' उन्होंने कहा कि जब इन देशों को सबसे अधिक मदद की जरूरत थी, वैश्विक वित्तीय प्रणाली ऐसा करने में विफल रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News