डॉ. हर्षवर्धन बोले- सब ठीक रहा तो साल के आखिर तक हासिल कर लेंगे कोरोना वैक्सीन

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 12:24 AM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन हासिल कर लेगा। 

डॉ. हर्षवर्धन ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ( एनडीआरएफ) मुख्यालय की 8वीं वाहिनी के चिकित्सालय के शुभारंभ के अवसर पर आज पत्रकारों के कोरोना वैक्सीन के संबंध में पूछे गए सवालों के जबाव में कहा, ‘‘मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा।'' उन्होंने देर रात इस संबंध में कई ट्वीट भी किए। उन्होंने कहा कि देश ने एक दिन में दस लाख से अधिक कोविड-19 जांच कर एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। उपलब्धि भरे इस आंकड़े को हमने तय समय सीमा से छह हफ़्ते पहले ही छू लिया है। 
PunjabKesari
डा. हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘ मैंने कहा कि भारत के पास अभूतपूर्व क्षमता और योग्यता है। हम एक तरफ़ जहां ट्रैकिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट, के मंत्र पर ज़ोर दे रहे हैं वहीं दूसरी ओर हमारे वैज्ञानिक जल्द से जल्द कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हैं।'' 
PunjabKesari
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘ दुनिया से बेहतर स्थिति में भारत है! देश में कोविड-19 के मरीज़ अब तेज़ी से ठीक हो रहे हैं और हमारा राष्ट्रीय रिकवरी रेट 75 प्रतिशत के करीब पहुंच चुका है, जबकि मृत्यु दर पूरे विश्व में सबसे कम 1.87 प्रतिशत है।'' कोरोना वैक्सीन से जुड़े सवाल पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में तीन संस्थान इस दिशा में काम कर रहे हैं। इनमें एक संस्थान का ट्रायल पहले जबकि दूसरे का दूसरे चरण में हैं। जबकि तीसरा संस्थान का तीसरे चरण में है। 
PunjabKesari
हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘आज, भारत में कोविड-19 जांच के लिए 1,511 प्रयोगशालाएं हैं और शुक्रवार को हमने करीब 10 लाख से ज्यादा नमूनों... करीब 10.23 लाख नमूनों की जांच की।'' उन्होंने कहा कि इतने कम समय में पूरे देश में कोविड-19 मरीजों को समर्पित 15 हजार अस्पतालों में 15 लाख बिस्तरों की व्यवस्था की गई और अगर इसमें पृथकवास सुविधा को भी जोड़ दिया जाए तो कुल बिस्तरों की संख्या 25 लाख है। 
PunjabKesari
हर्षवर्धन ने एनडीआरएफ को आपदा प्रबंधन के साथ-साथ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भी योगदान के लिए बधाई दी। एनडीआरएफ ने एक बयान में कहा कि स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जिस अस्पताल का उदघाटन किया गया है, वह गाजियाबाद की आठवीं बटालियम में स्थित है और इसे वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुंसाधन परिषद (सीएसआईआर) की प्रयोगशाला केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई) रूडकी के सहयोग से तैयार किया गया है। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा कि बल की योजना मेक इन इंडिया अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए सभी आपदा मोचन उपकरणों की खरीद रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) और सीएसआईआर से करने की है। 
PunjabKesari

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News