कश्मीर में बर्फीले तूफान का कहर, 6 जवानों समेत 12 लोगों की मौत

1/14/2020 12:38:18 PM

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बर्फबारी जानलेवा साबित हो रही है। कश्मीर में बर्फीले तूफान से 6 जवानों सहित 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं कुपवाड़ा के माछिल सैक्टर में हिमस्खलन में 5 जवान शहीद हो गए हैं जबकि एक जवान को सुरक्षित निकाल लिया गया है। इसके अलावा नौगाम सैक्टर में हुए हिमस्खलन की चपेट में आने से बी.एस.एफ. के एक जवान की मौत हो गई। माछिल सैक्टर में सेना की कई चौकियां हिमस्खलन की चपेट में आई हैं। हिमस्खलन के कारण एक चौकी में सेना के 5 जवान फंसे हुए हैं।

PunjabKesari

मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में सोनमर्ग के गग्गेनेर क्षेत्र के पास कुलान गांव में हिमस्खलन की चपेट में आने से 6 लोगों की मौत हो गई और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, हालांकि सेना ने इस इलाके में भी बचाव अभियान शुरू कर दिया है। यह इलाका श्रीनगर से सड़क से कटा हुआ है, यही कारण है कि बचाव दल को यहां पैदल ही पहुंचना पड़ा है।

PunjabKesari

अधिकारियों के अनुसार नौगाम में कुल 48 इंच और माछिल सैक्टर में 46 इंच तक बर्फ पड़ी है। भारतीय एल.ओ.सी., एल.ए.सी. और सीमा से सटे सभी इलाकों, जहां पर आर्मी तैनात है, मेंं से सबसे कम तापमान सियाचिन के नॉर्थ ग्लेशियर का रहा है, जहां पारा माइनस 57 डिग्री तक पहुंच चुका है। वहीं सेना ने लद्दाख के 11000 फुट नीचे चादर ट्रैक में फंसे पर्यटकों को रैस्क्यू आप्रेशन चला कर बाहर निकाला।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News