मसूरी की वादियों में दिल हार रहे IAS अफसर, शादियां कर बना रहे रिकॉर्ड

punjabkesari.in Thursday, Jul 19, 2018 - 06:16 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पहाड़ों की रानी मसूरी की खूबसूरत वादियां हर किसी को अपनी और खीच लेती हैं। जो भी वहां आता है वहीं को हो जाता है। मसूरी की इन मनमोहक हवाओं में कई युवा आईएएस अफसर इश्क फरमा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 2016 बैच के 12 जोड़ों ने मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकादमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में ट्रेनिंग के दौरान ही शादी की है। 
PunjabKesari
केंद्र में तीन महीने की ट्रेनिंग का पहला असाइनमेंट पूरा कर रहे साल 2016 के 156 आईएएस अफसरों के बैच ने मसूरी की वादियों में खास रिकॉर्ड बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार 2017 से लेकर अब तक मसूरी में ट्रेनिंग करने वाले 52 आईएएस अफसरों ने अपने साथी आईएएस से ही शादी कर ली है। जबकि 2015 में 15 और 2014 में 6 आईएएफ अफसरों ने अपने साथी अधिकारी के साथ शोदी की थी। इनमें 2015 के आईएएस टॉपर्स टीना डाबी और अतहर आमिर खान की बहुचर्चित शादी भी शामिल है। 

PunjabKesari
खबरों के अनुसार 2017 से कम से कम 52 आईएएस अफसर अपने साथी अफसरों से विवाह कर चुके हैं। पूर्व गृह सचिव जी के पिल्लई ने एक अखबार को बताया कि मसूरी खूबसूरत और रोमांटिक जगह है। यूपीएससी परीक्षा पास करने की जद्दोजहद के बाद युवा अफसर प्रशिक्षण के लिए अकादमी आते हैं और उन्हें प्यार हो जाता है। केरल कैडर के पिल्लई ने खुद 1972 बैच की अपनी बैचमेट सुधा पिल्लई से करीब 45 साल पहले विवाह किया था। तब अकादमी के डायरेक्टर ने उन्हे शादी करने के लिए वीकेंड पर तीन दिन की छुट्टी दी थी। 
PunjabKesari
वहीं इन शादियों में सबसे ज्यादा खास रही थी 2015 में आईएएस टॉप करने वाली टीना डाबी और दूसरी रैंक लाने वाले अतहर आमिर की शादी। हालांकि अलग धर्म होने के कारण उन्हे कई लोगों की आलोचना का भी सामना करना पड़ा था।कुछ नवविवाहित जोड़ों ने बताया कि साथी आईएएस अफसर हो तो वह मेरी जिंदगी और कामकाज को बेहतर ढंग से समझ सकती है। विभिन्न जिलों में बार-बार होने वाले तबादलों से उसे तालमेल बैठाने में मुश्किल नहीं होगी।
 PunjabKesari

एक कपल ने कहा कि पैरेंट्स कई बार राज्य और जाति अलग होने से ऐसी शादी के पक्ष में नहीं होते लेकिन मोहब्बत अपना रास्ता बना ही लेती है। हालांकि, यह स्थिति सरकार के लिए कुछ परेशानी वाली है क्योंकि विवाहित अफसरों में से एक का काडर बदलना पड़ता है ताकि दोनों एक राज्य में काम कर सकें। नियम यह है कि आईएएस अफसर अपने गृह राज्य में ट्रांसफर नहीं ले सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News