6 महीने बाद फिर आसमान में अभिनंदन, IAF चीफ के साथ मिग-21 में भरी उड़ान(Video)

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 02:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान सोमवार को काकपिट में लौटे और उन्होंने भारतीय वायुसेना प्रमुख बी एस धनोआ के साथ लड़ाकू विमान मिग.21 में उड़ान भरी। फरवरी में जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर आत्मघाती आतंकवादी हमले के बाद बालाकोट स्थित आतंकवादी अड्डों पर 27 फरवरी को वायु सेना ने कारर्वाई की थी। भारत की इस कारर्वाई पर पाकिस्तान ने जवाबी कारर्वाई की थी। 

अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था लेकिन उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वह पाकिस्तान क्षेत्र में पहुंच गए थे। उन्हें पाकिस्तान में हिरासत में ले लिया गया था। भारत की तरफ से चौतरफा दबाव के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान को जल्द ही रिहा करना पड़ा था। स्वदेश वापसी के बाद विंग कमांडर पिछले कई महीने से मिग नहीं उड़ा रहे थे और आज वायुसेना प्रमुख धनोआ के साथ इस जांबाज ने फिर उड़ान भरी। 

 

PunjabKesari

अभिनंदन को स्वंत्रतता दिवस के मौके पर वीर चक्र से सम्मानित किया था। पाकिस्तान से लौटने के बाद विंग कमांडर के दोबारा विमान उड़ाने को लेकर तमाम आशंकाएं व्यक्त की गईं थी। उस समय वायुसेना प्रमुख ने स्पष्ट किया था कि चिकित्सीय फिटनेस के बाद ही अभिनंदन के दोबारा विमान उड़ाने के संबंध में कोई फैसला लिया जायेगा। वा
 

PunjabKesari

युसेना के बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट आफ एरोस्पेस मेडिसिन की तरफ से विंग कमांडर को पिछले माह को दोबारा विमान उड़ाने के लिए मंजूरी दी गई थी। अभिनंदन को दोबारा उड़ान भरने की अनुमति देने से पहले उनकी पूरी चिकित्सा जांच की गई थी और वह इसमें फिट पाये गए थे। विंग कमांडर अभिनंदन सोमवार को पठानकोट एयरबेस से मिग-21 के प्रशिक्षण वर्जन के जरिए फिर से आसमान में लौटे। विंग कमांडर का हौसला बढ़ाने के लिए धनोआ भी विमान में उनके साथ रहे।

 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News