''विश्वास है कि लोग पीएम मोदी की विकास नीतियों को चुनेंगे'', मतगणना के बीच बोलीं बांसुरी स्वराज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 08:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जहां सभी पार्टियां 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं, वहीं नई दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने सोमवार को कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि देश के लोग भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन कल्याणकारी नीतियों को चुनेंगे, जो उनके विकसित भारत के विजन के लिए हैं। 2024 का लोकसभा चुनाव, जो इतिहास के सबसे लंबे चुनावों में से एक है, सात चरणों में मतदान के बाद 1 जून को संपन्न हुआ।

जनता भाजपा की जनकल्याणकारी नीतियों को चुनेगी
लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर विश्वास जताते हुए स्वराज ने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि आज भारत की जनता भाजपा की जनकल्याणकारी नीतियों को चुनेगी, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकास नीतियों और उनके विकसित भारत के विजन को चुनेगी। मैं जानती हूं तीसरी बार फिर मोदी सरकार बनेगी"। उन्होंने दिल्ली के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। दिवंगत केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज आप के विधायक सोमनाथ भारती के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। भारती को नई दिल्ली से भारत गठबंधन का उम्मीदवार चुना गया है क्योंकि आप और भाजपा दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए चार-तीन सीट बंटवारे के फार्मूले पर समझौता कर रहे हैं, जिसमें आप चार सीटों पर और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

अपनी मां की विरासत को आगे बढ़ा रही बांसुरी स्वराज
बांसुरी स्वराज जहां अपनी मां की विरासत को आगे बढ़ा रही हैं, वहीं सोमनाथ भारती राष्ट्रीय राजधानी में आप की लोकप्रियता पर भरोसा कर रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में, भाजपा की मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस पार्टी के अजय माकन और आम आदमी पार्टी के बृजेश गोयल के खिलाफ हाई-प्रोफाइल सीट पर जीत हासिल की। ​​2014 और 2019 के लोकसभा में भाजपा ने दिल्ली की सभी सात सीटें जीतीं।

सुबह 8 बजे मतों की गिनती शुरू 
2024 के चुनावों में लोकसभा सीटों के लिए डाले गए मतों की गिनती का व्यापक कार्य मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हुआ। सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनावों के नतीजे 543 सदस्यीय लोकसभा के लिए मतदान के साथ-साथ आयोजित किए गए। आंध्र प्रदेश में 175 विधानसभा क्षेत्रों और ओडिशा में 147 विधानसभा क्षेत्रों के परिणाम और 25 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव के परिणाम भी आज घोषित किए जाएंगे।

करीब 10.5 लाख बूथ- मुख्य चुनाव आयुक्त
इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि "बहुत मजबूत व्यवस्था" लागू की गई है। उन्होंने कहा, "करीब 10.5 लाख बूथ हैं। प्रत्येक बूथ पर 14 टेबल होंगी। पर्यवेक्षक और माइक्रो-ऑब्जर्वर होंगे। इस प्रक्रिया में करीब 70-80 लाख लोग शामिल हैं।" भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत के साथ हैट्रिक जीत की ओर अग्रसर है। शनिवार को एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी अन्य दलों द्वारा शासित कई राज्यों में अपने प्रदर्शन में सुधार करेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News