आज से आरंभ हो रहा है तुलसी विवाह का मांगलिक पर्व, जानें विधि

punjabkesari.in Tuesday, Nov 05, 2019 - 07:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है। कहा जाता है जिस घर में तुलसी का पौधा लगा होता है उस घर में हमेशा बरकत होती है और वह घर दुख, दरिद्रता और कलह से परे होता है। धर्म ग्रंथों में तुलसी को हरिप्रिया और आयुर्वेद शास्त्र के अनुसार तुलसी को संजीवनी बूटी भी कहा गया है, क्योंकि तुलसी के पौधे में अनेकों औषधीय गुण होते हैं। तुलसी के औषधीय गुण तो हैं ही, साथ ही तुलसी दैवीय शक्ति के रूप में घर-घर पूजी जाती हैं।

PunjabKesari How Tulsi marriage is celebrated

भगवान विष्णु के स्वरूप शालिग्राम और माता तुलसी के मिलन का पर्व तुलसी विवाह हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। वैसे तो तुलसी विवाह के लिए कार्तिक, शुक्ल पक्ष, नवमी की तिथि ठीक होती है। परंतु कुछ लोग एकादशी से पूर्णिमा तक तुलसी पूजन कर पांचवें दिन तुलसी विवाह करते हैं।

इस दिन को देवप्रबोधिनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। इस मांगलिक पर्व के सुअवसर पर शाम के समय तुलसी चौरा के पास गन्ने का भव्य मंडप बनाकर उसमें साक्षात नारायण स्वरूप शालिग्राम की मूर्ति रखते हैं और फिर विधि-विधानपूर्वक उनके विवाह को सम्पन्न कराते हैं।

PunjabKesari How Tulsi marriage is celebrated

कैसे मनाया जाता है तुलसी विवाह
तुलसी विवाह का सीधा अर्थ है- तुलसी के माध्यम से भगवान का आह्वान। मंडप, वरपूजा, कन्यादान, हवन और फिर प्रीतिभोज सब कुछ पारम्परिक हिंदू रीति-रिवाजों के साथ निभाया जाता है। इस विवाह में शालिग्राम वर और तुलसी कन्या की भूमिका में होती हैं। तुलसी विवाह में सोलह शृंगार के सभी सामान चढ़ाने के लिए रखे जाते हैं। इस दिन तुलसी पौधे को लाल चुनरी ओढ़ाई जाती है। तुलसी विवाह के पश्चात प्रीतिभोज का आयोजन किया जाता है।

PunjabKesari How Tulsi marriage is celebrated

कार्तिक मास में स्नान करने वाली स्त्रियां भी कार्तिक तक शुल्क एकादशी को शालिग्राम और तुलसी का विवाह रचाती हैं और गीत तथा भजन गाती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News