अगले 2 दिनों तक जारी रहेगा लू का कहर, भारत के ये 8 शहर सबसे ज्यादा तप रहे

Monday, Jun 03, 2019 - 11:13 AM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर भारत के मैदानों, मध्य और दक्षिण भारत में दो और दिनों तक लू जारी रहने और फिर उसके धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में सोमवार को तेज लू चलने का अनुमान जताया है। उसने इन दोनों राज्यों के लिए लाल रंग की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के पास मौसम की उग्रता का संकेत देने के लिए चार रंग के कोड हैं- लाल रंग अत्यधिक उग्र मौसम के लिए है। इसके बाद एंबर, पीला और फिर हरा रंग आता है जो सामान्य मौसम का प्रतीक है।

मौसम विभाग ने सोमवार के लिए पूर्वी राजस्थान और महाराष्ट्र में विदर्भ के लिए एंबर रंग और मराठावाड़ा, सूरत तथा कच्छ, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए पीले रंग की चेतावनी जारी की। देश के बड़े हिस्से में गत सप्ताह भयंकर लू चली। रविवार को कहा कि देश के उत्तरी हिस्सों में पूर्वी हवाओं के निम्न स्तर के कारण रविवार से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में लू की उग्रता काफी कम होने की संभावना है।

आईएमडी ने राजस्थान में तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। अगर किसी मैदानी हिस्से में अधिकतम तापमान लगातार दो दिनों तक 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है तो इसे लू चलना कहता है। अगर तापमान लगातार दो दिन तक 47 डिग्री सेल्सियस के पार कर जाता है तो इसे भीषण लू कहा जाता है।

भारत के 8 सबसे गर्म शहर
वेदर वेबसाइट अल डोराडो के मुताबिक दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर हैं। वेबसाइट के अनुसार 3 जून को चुरू (48.9), गंगानगर (48.6), जोधपुर के फलोदी (48.2), बीकानेर (48.1), जैसलमेर(47.8), नौगांव (47.7), नारनौल (47.6) और खजुराहो (47.5) सबसे गर्म शहरों में से हैं।

Seema Sharma

Advertising